Breaking News

फोन में मौजूद एप्लीकेशन को ऐसे करें हाइड, वो भी बिना डिलीट किए

दुनिया कितनी बदल चुकी है, और अब इस बदलती हुई दुनिया में एक से बढ़कर एक सुविधाओं का आनंद भी लेते आये हैं। हालांकि कई बार आपके लिए मुश्किल हो जाती है क्योंकि यह दुनिया जितनी बदली है, उतनी ही ओपन भी हो चुकी है।

बहुत सारी प्राइवेट चीजों को आप छुपाना चाहते हैं लेकिन पता चलता है कि वह छिपने की बजाय सबको नजर आ रही है। ऐसे में आप परेशान हो जाते हैं और प्राइवेसी को लेकर चिंतित हो जाते हैं।

ऐसे में एक उदाहरण आपको देना चाहेंगे जिसको लेकर आप कई बार मुसीबत में महसूस करते होंगे और इनमें से एक है आपके फोन में मौजूद एप्लीकेशन। कई एप्लीकेशन ऐसे होते हैं, जिनका इस्तेमाल तो आप करते हैं, लेकिन संभवत आप चाहते नहीं है कि वह एप्लीकेशन कोई और देखे।

ऐसे में आपके सामने बड़ी मुश्किल हो जाती है जब कोई इसे आपके फोन में देख लेता है। तो अगर आपके साथ भी यह बात है तो आप इन एप्लीकेशंस को बिना डिलीट किए हाइड कर सकते हैं, और ऐसे में पर्सनल डाटा आपका सुरक्षित रहेगा और डिलीट भी नहीं होगा। बता दें कि आपके फोन में पहले से ही हाइड फीचर यानी एप्लीकेशंस को छिपाने का फीचर मौजूद होता है।

यह built-in फीचर होता है, जो किसी भी एप्लीकेशंस को हाइड करने की इजाजत देता है। हालांकि इसके लिए आपको पासकोड दर्ज करना होता है और इसी पासकोड की मदद से आप हाइड एप्लीकेशंस को दोबारा रिकवर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि सबसे पहले आपको क्या करना होगा। 

सबसे पहले आप फोन को ऑन कर लीजिए और फोन की सेटिंग में जाईए। सेटिंग को जैसे ही आप स्क्रॉल डाउन करेंगे वहां पर आपको प्राइवेसी ऑप्शन दिखेगा। प्राइवेसी ऑप्शन पर आपको टैप करना होगा, फिर प्राइवेसी प्रोटेक्शन टाइप के नीचे की तरफ आपको हाइड ऑप्शन नजर आएगा। 

यहां पर आपको प्राइवेसी पासकोड दर्ज करना होगा और तभी आपको अगली स्क्रीन नजर आएगी। इस स्क्रीन पर जिस एप्लीकेशन को आप हाइड करना चाहते हैं, उन उन पर क्लिक करते जाइए और हिडन एप्लीकेशन का पासवर्ड दर्ज कर दीजिए। 

खास बात यह है कि एप्लिकेशन पासकोड से स्टार्ट होगा और इस तरीके से आप अपने सीक्रेट एप्लीकेशन को हाइड कर सकते हैं और अपनी प्राइवेसी को मेंटेन कर सकते हैं। इतना ही नहीं खुद को टेंशन फ्री रख भी रख सकते हैं। 

No comments