Breaking News

करना चाहते हैं हाई बीपी को कंट्रोल, तो रोजाना पिएं सौंफ की चाय

हेल्थ न्यूज़ डेस्क - आधुनिक समय में गलत खान-पान, खराब दिनचर्या और अत्यधिक तनाव के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। तनाव लेने से यह बीमारी होती है। इससे हृदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने की सलाह देते हैं। इसके लिए डाइट में पोटैशियम युक्त भोजन को शामिल करें। साथ ही रोजाना व्यायाम करें और तनाव कम करें। इससे हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। साथ ही हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सौंफ की चाय पिएं। आइए, जानते हैं इसके बारे में सबकुछ

सौंफ
इसमें फाइबर, आयरन, सेलेनियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी, ई, के, जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अलग-अलग तरह की बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं। फाइबर बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। वहीं, शरीर में मौजूद सोडियम को संतुलित करने में पोटैशियम अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए सौंफ का सेवन हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोजाना सौंफ की चाय पिएं।
सौंफ की चाय कैसे बनाएं
इसके लिए आधा चम्मच सौंफ को डेढ़ कप पानी में मिलाकर अच्छे से उबाल लें। आप चाहें तो चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें दालचीनी मिला सकते हैं। जब चाय अच्छे से उबल जाए। फिर छलनी की मदद से चाय को छान लें। अब चाय में शहद मिलाकर पिएं।

No comments