Breaking News

पराठे से लेकर साग तक, इन तरीकों से डेली डाइट में शामिल करें हरी मेथी...ना गालों पर पिंपल आएंगे ना हेयर फॉल होगा

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, हर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति तरह-तरह की हरी और पत्तेदार सब्जियों के लिए सर्दी का इंतजार करता है। इन पत्तेदार सब्जियों में मेथी की सब्जी बहुत ही खास होती है. क्योंकि परांठे, पूरी, भाजी, सूप और इससे बने साग का स्वाद दूसरी पत्तेदार सब्जियों से बिल्कुल अलग होता है. इसके साथ ही मूली के परांठे की तरह मेथी के परांठे खाने से पेट में गैस की समस्या नहीं होती है.हरी मेथी को आप पूरी सर्दियों में अपने रोजाना के आहार में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करें ताकि आप इसे खाकर बोर न हों। इसे किन-किन चीजों में खाया जा सकता है, इसके बारे में आपको पहले ही बताया जा चुका है, परांठे से लेकर साग तक, इसका सेवन किसी भी रूप में करें। यहां जानिए इसे खाने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे और कैसे आप अपने ब्यूटी पार्लर, स्पा और सैलून का खर्च कम कर सकते हैं...

हरी मेथी सुंदरता को बढ़ाती है

हरी मेथी सेहत के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ाती है। अगर आप इसे डेली डाइट में खाएंगे तो आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो बढ़ेगा और बालों का झड़ना भी कम होगा। बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी और बाल घने भी होंगे। जानिए कैसे करती है हरी मेथी यह सबहरी मेथी में कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन-ए होता है। ये तीनों पोषक तत्व त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत के लिए बहुत जरूरी हैं। इसलिए हरी मेथी खाने से त्वचा स्वस्थ रहती है। डार्क सर्कल, धब्बे दूर हो जाते हैं।

त्वचा की चमक बढ़ाता है
हरी मेथी में आयरन, विटामिन-सी, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स होते हैं। इसलिए इसके सेवन से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। जब हीमोग्लोबिन का स्तर अधिक होता है, तो त्वचा में निखार आता है और चेहरे पर एक प्राकृतिक गुलाबी निखार दिखाई देता है।

बालों के लिए
बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं। इनमें फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम की कमी शामिल है। आमतौर पर इनकी कमी से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। हरी मेथी में ये सभी गुण होते हैं। इसलिए इसे खाने से बाल स्वस्थ रहते हैं।

ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए
हरी मेथी में विटामिन-के, फोलिक एसिड, कॉपर, जिंक, फाइबर और पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसी वजह से इसे खाने से पाचन क्रिया हाई रहती है और शरीर में एनर्जी लेवल बना रहता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पेट को साफ करने का काम भी करता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी आपको रोजाना हरी मेथी का सेवन करना चाहिए। एक से दो दिन में आपको राहत नजर आने लगेगी।

No comments