Breaking News

गले की खराश से लेकर हड्डियों की सेहत तक के लिए बेस्ट है अनार के छिलके

सब्जियां और फल एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जी हाँ लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि इनके छिलके सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इस लिस्ट में अनार शामिल है जिसके छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम इसी के बारे में बताते हैं। अनार का छिलका गले की खराश, खांसी, पेट की समस्याओं और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अनार के छिलके का पाउडर कैसे बनाये?- छिलके को (आंतरिक झिल्ली के साथ) एक कटोरे में रखें। उसके बाद इसे ओवन में 350 डिग्री पर 20 मिनट के लिए बेक करें। छाल के सूखने के बाद इसका महीन चूर्ण बना लें। अब पाउडर का ब्राउन मिश्रण उपयोग के लिए तैयार है।

इसका उपयोग कैसे करना है- अनार की चाय बनाई जा सकती है। सबसे पहले एक खाली टी बैग लें और उसमें एक चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिलाएं। इसको एक गिलास गर्म पानी में भिगो दें। लीजिये अनार की चाय तैयार है। अनार के छिलके गले की खराश, खांसी, पेट की समस्याओं में मदद करते हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद- अनार के छिलके का पाउडर त्वचा के लिए अच्छा होता है। पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे पर लगाएं। अब 20 मिनट तक अपने चेहरे को ऐसे ही रखें। फिर अपना चेहरा धो लें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा मिलेगा और झुर्रियां भी कम होंगी। इसके अलावा अनार का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

No comments