Breaking News

सर्दी-बुखार से हैं पीड़ित तो ये घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद

ठंड का सीजन आ चुका है, ऐसे में इस सीजन में जहां मीठी धूप, ताजे फल और सब्जियां आदि के कारण अधिकतर लोगों को पसंद होता है। वहीं, सर्दी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। जी दरअसल इस दौरान कोल्ड और फीवर होना सामान्य कहा जा सकता है लेकिन सामान्य कोल्ड या बुखार होने पर हर बार दवाइयां लेना जरूरी नहीं होता। वैसे आपके घर के किचन में ऐसी कई औषधियां हैं, जो आपकी इस परेशानी को दूर कर सकती हैं। आज हम कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

अदरक: अगर आपको जुकाम और खांसी है तो आपको आधा चमच्च अदरक के रस में एक चम्मच शहद को मिला कर इसे दिन में दो से तीन बार लेना चाहिए।

गर्म पानी: सर्दी खांसी की समस्या होने पर हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। जी हाँ और इसके लिए जरूरी है कि आवश्यक मात्रा में पानी पीएं। लेकिन, ध्यान रखें हमेशा गुनगुने पानी का सेवन करें।

हल्दी वाला दूध: हल्दी में बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इंफेक्शंस को दूर करने में प्रभावी होते हैं। इस वजह से अगर आपको कोल्ड है, तो आप रात को दूध में हल्दी डाल कर पीएं।

लहसुन: लहसुन में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे कोल्ड और फीवर का इलाज संभव है। ऐसे में आप लहसुन को कच्चा या किसी डिश में ड़ालकर भी खा सकते हैं।

एपल साइडर विनेगर: एपल साइडर विनेगर को फीवर के लिए प्रभावी होम रेमेडीज माना गया है। विनेगर की एसिडिक नेचर हीट को कम करना और कूलिंग इफेक्ट प्रदान करती है। आप दो चम्मच एपल साइडर विनेगर और एक चम्मच शहद को मिला कर दिन में दो से तीन बार पीएं।

No comments