Breaking News

हड्डियां हो गई हैं कमजोर तो इन चीजों को रोज़ाना खाएं, फिर देखें करिश्मा!

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है तो इंसान का शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं, जिससे जोड़ों और कमर दर्द की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ने लगती है। ऐसे में इसे बढ़ाने और हड्डियों के दर्द से निजात पाने के लिए कुछ फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इन फलों और सब्जियों के बीजों में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। 

आइए हम आपको बताते हैं कि किन घरेलू नुस्खों की मदद से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है तो इंसान का शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं, जिससे जोड़ों और कमर दर्द की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ने लगती है। आइए हम आपको बताते हैं कि किन घरेलू नुस्खों की मदद से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

बादाम
बादाम बादाम कैल्शियम से भरपूर होते हैं। अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो रोजाना 5 से 6 भीगे हुए बादाम खाएं। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

चिया बीज
चिया सीड्स में कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। चिया सीड्स को दलिया या दही में मिलाकर सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

सरसों के बीज
कैल्शियम की कमी होने पर सूरजमुखी के बीजों का प्रयोग करना चाहिए। इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। अपने दैनिक आहार में एक कप सूरजमुखी के बीज शामिल करें। सूरजमुखी के बीज हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ मांसपेशियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

सोय दूध
जिन लोगों को गाय-भैंस के दूध से एलर्जी होती है। ऐसे लोग सोया मिल्क को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। सोया मिल्क पीने से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

No comments