Breaking News

इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर हड्डियां मजबूत करने तक, सर्दियों में पिस्ता खाने के हैं कई फायदे

हेल्थ न्यूज़ डेस्क - सर्दी का मौसम आते ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होने लगती है। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण हम आसानी से संक्रमण या अन्य किसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अपने खान-पान में सही बदलाव कर हम न सिर्फ अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं, बल्कि खुद को बीमार होने से भी बचा सकते हैं। पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो हमें इंफेक्शन से बचाने के साथ-साथ हमारे दिल को भी स्वस्थ रखता है. फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, विटामिन-ए, के, सी, बी-6, डी और ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता का सेवन करने से सर्दियों में कई फायदे मिलते हैं। इसकी गर्म तासीर के कारण ठंड में इसका सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। जानिए इसके कुछ फायदों के बारे में-

मधुमेह में प्रभावी
वैसे तो सर्दियों में पिस्ता खाने से सभी को कई फायदे होते हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो पिस्ता आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. इसमें मौजूद लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी कारगर है।

आँखों के लिए फायदेमंद
कई गुणों से भरपूर पिस्ता में यूटिन और ज़ेक्सैंथिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं। पिस्ते का यह गुण आपको फ्री रेडिकल्स से बचाता है. ऐसे में नियमित रूप से पिस्ता खाने से भी आपकी आंखों की रोशनी बढ़ सकती है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है
पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन से भरपूर होता है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आप भी अपनी हड्डी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल सहायक
अगर आप कोलेस्ट्रॉल या ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो पिस्ता आपके लिए काफी कारगर साबित होगा. इसमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं।

पिस्ता रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
सर्दी का मौसम आते ही ज्यादातर लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। ऐसे में आप जल्द ही बीमारी या संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो पिस्ता में मौजूद टोकोफेरॉल आपकी मदद करेगा।

No comments