Breaking News

FIFA World Cup: लियोनेल मेसी का फिर चला जादू, अर्जेंटीना छठी बार फुटबॉल विश्व कप के फाइनल में

FIFA World Cup: लियोनेल मेसी का फिर चला जादू, अर्जेंटीना छठी बार फुटबॉल विश्व कप के फाइनल में,

FIFA World Cup 2022, Semi-Final Match, Argentina vs Croatia: लियोनेल मेसी (Lionel Messi) का जादू फिर चला और अर्जेंटीना (Argentina) छठी बार फुटबॉल विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया। अर्जेंटीना ने 13 दिसंबर की रात 12 बजे के बाद फीफा वर्ल्ड कप 2022 के पहले सेमीफाइनल में क्रोएशिया (Croatia) को 3-0 से हरा दिया। इसके साथ ही अर्जेंटीना ने क्रोएशिया से 4 साल पुराना बदला भी ले लिया। क्रोएशिया ने 2018 फुटबॉल विश्व कप के सेमीफाइनल में अर्जेंटीना को 3-0 से ही हराया था। अब अर्जेंटीना का फाइनल में फ्रांस (France) और मोरक्को (Morocco) के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से मुकाबला होगा। दूसरा सेमीफाइनल मैच 14 दिसंबर की रात 12:30 बजे (भारतीय समयानुसार) से खेला जाना है।

क्रोएशिया () के खिलाफ मैच में लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने पहला गोल खेल के 34वें मिनट में किया। 39वें मिनट में जूलियन अल्वारेज (Julian Alvarez) ने अर्जेंटीना की बढ़त दोगुनी कर दी। मेसी के असिस्ट (Assist) पर अल्वारेज ने 69वें मिनट में एक और गोल किया। लियोनेल मेसी ने क्रोएशिया के खिलाफ मैच में उतरने के साथ और गोल करने के बाद कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

फीफा वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले फुटबॉलर बने लियोनेल मेसी (Lionel Messi Played Most Matches As Captain In FIFA World Cup)

फुटबॉल विश्व कप (Football World Cup) में बतौर कप्तान लियोनेल मेसी अब तक 18 मैच खेल चुके हैं, जो एक रिकॉर्ड है। लियोनेल मेसी के बाद राफा मार्केज और डिएगो माराडोना (Diego Maradona) का नंबर आता है। राफा मार्केज ने फीफा वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान 17, जबकि डिएगो माराडोना ने 16 मैच खेले थे।

लियोनेल मेसी पांच विश्व कप में असिस्ट करने वाले दुनिया के एकमात्र फुटबॉलर हैं। उनके बाद दिग्गज पेले (Pele), ग्रेजगोर्ज लेटो, डिएगो माराडोना (Diego Maradona) और डेविड बेकहम (David Beckham) का नंबर आता है। पेले, लेटो, माराडोना और बेकहम सभी ने 3-3 फुटबॉल विश्व कप में ऐसा किया है। पेले और मेसी नॉकआउट चरण (6) में सबसे अधिक असिस्ट करने का रिकॉर्ड साझा करते हैं।

लियोनेल मेसी 11 गोल के साथ विश्व कप में अर्जेंटीना की ओर से संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर हैं। लियोनेल मेसी के बाद गैब्रियल बातिस्तुता (10), डिएगो माराडोना (8), गुइलेर्मो स्टैबाइल (8), मारियो कैम्पेस (6) और गोंजालो हिगुएन (5) हैं।
लियोनेल मेसी अपने 20 और 30 के दशक में फीफा वर्ल्ड कप में गोल करने वाले एकमात्र फुटबॉलर (Lionel Messi Is The Only Footballer To Score Goal In FIFA World Cup In His 20s And 30s)

लियोनेल मेसी अपने 20 और 30 दोनों के दशक में विश्व कप में स्कोर करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। पेले चार महीने से इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने से चूक गए थे। मेसी ने अपना पहला और ताजा विश्व कप गोल 16 साल और 180 दिनों के अंतराल में किया। विश्व कप के इतिहास (History) में अगला सबसे बड़ा अंतर 16 साल और 160 दिनों का क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) का है।
लियोनेल मेसी फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में बना सकते हैं यह रिकॉर्ड (Lionel Messi can make this record in FIFA World Cup 2022 final)

मिरोस्लाव क्लोज ने फीफा विश्व कप के 17 मैच में जीत हासिल की है, जो एक रिकॉर्ड है। इस मामले में लियोनेल मेसी फिलहाल 16 मैच जीत चुके हैं। संभव है कि फाइनल में मेसी मिरोस्लाव क्लोज के रिकॉर्ड की बराबरी कर लें। यदि ऐसा हुआ तो अर्जेंटीना तीसरी बार फुटबॉल विश्व कप का खिताब जीतेगा।


No comments