Breaking News

आप ग्रीन टी बनाम ब्लैक कॉफी: वजन घटाने के लिए क्या बेहतर है?

green tea vs black coffee

ग्रीन टी बनाम ब्लैक कॉफ़ी वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए ग्रीन टी और ब्लैक कॉफ़ी दो बेहतरीन पेय हैं। दो पेय चाय और कॉफी के लिए स्वस्थ विकल्प हैं। इनमें कम कैलोरी और अधिक स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि ये पेय आपके चयापचय को बढ़ावा देते हैं और वसा जलने की प्रक्रिया को गति देते हैं। इसके अलावा, इन गर्म पेय में अन्य गुण होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यहाँ इस लेख में, हम यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि कौन सा अधिक प्रभावी है जब यह बहने वाले किलो पर आता है।

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी ग्रीन टी में कैफीन और एक प्रकार का फ्लेवोनोइड होता है जिसे कैटेचिन कहा जाता है। कैटेचिन वास्तव में एक एंटीऑक्सिडेंट का एक प्रकार है। अध्ययनों से पता चलता है कि ये यौगिक चयापचय को गति देने में मदद कर सकते हैं, जबकि कैटेचिन शरीर में अतिरिक्त वसा को प्रभावी ढंग से तोड़ने के लिए जाना जाता है।

2010 में किए गए एक छोटे से अध्ययन से पता चला है कि ग्रीन टी की खुराक वास्तव में उन लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है जो किलो वजन कम करने और अपने वजन का प्रबंधन करने की कोशिश कर रहे हैं।

ग्रीन टी को सेवन के लिए सुरक्षित माना जाता है लेकिन दैनिक खुराक 2 से 3 कप से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह सच है कि ग्रीन टी सुरक्षित और स्वस्थ है, लेकिन इसमें कैफीन की कुछ मात्रा होती है। तो, एक दिन में कैफीन का अधिक सेवन नींद की समस्या पैदा कर सकता है और हृदय की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

ग्रीन टी के अन्य फायदे ग्रीन टी न केवल वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए अच्छी है, बल्कि स्वस्थ रहने की कोशिश करने पर भी यह हो सकती है। चाय में विटामिन बी, फोलेट, मैग्नीशियम और फ्लेवोनोइड शामिल हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, दिल के कामकाज में सुधार, अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने और टाइप 2 मधुमेह के प्रबंधन सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हैं।

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी 
कॉफी एक अन्य लोकप्रिय पेय है जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं जब वे किलो को बहाने की कोशिश कर रहे होते हैं। ग्रीन टी की ही तरह, कॉफ़ी में भी कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ होते हैं जैसे सतर्कता बढ़ाना और टाइप 2 डायबिटीज़ के खतरे को कम करना।

ब्लैक कॉफी पारंपरिक कॉफी का एक स्वस्थ संस्करण है क्योंकि यह क्रीम और चीनी से लदी नहीं है। यह ज्यादातर लोगों को किलो बहाने की कोशिश में पसंद किया जाता है। बस इसे ज़्यादा करने से कुछ नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं।

ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है जो चयापचय गतिविधि को बढ़ा सकता है और शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है। उच्च चयापचय गतिविधि भूख को दबा सकती है और आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर कुतरने से रोक सकती है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कॉफी आपके चयापचय दर को 3 से 11 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

ब्लैक कॉफी के अन्य फायदे ब्लैक कॉफी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरी हुई है। इसमें विटामिन बी 2, बी 3, बी 5, मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। ब्लैक कॉफ़ी के नियमित सेवन से याददाश्त बढ़ाने और कसरत के दौरान प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। लेकिन एक दिन में 2 कप से अधिक ब्लैक कॉफी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है।

निर्णय 
सबूत के कई टुकड़े हैं जो साबित करते हैं कि वजन कम करने की कोशिश करते समय दोनों पेय प्रभावी हो सकते हैं। इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। लेकिन जब समग्र स्वास्थ्य की बात आती है तो ब्लैक कॉफी की तुलना में ग्रीन टी अधिक फायदेमंद होती है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

बस ओवरबोर्ड न जाना याद रखें। यहां तक ​​कि स्वस्थ चीजों को भी कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, वजन कम करना एक स्वस्थ आहार खाने और गहन व्यायाम करने का एक परिणाम है। आप केवल ग्रीन टी या ब्लैक कॉफ़ी पीकर अपना वजन कम नहीं कर सकते। आपको अपनी जीवनशैली में भी आवश्यक बदलाव करने होंगे।

No comments