Breaking News

इस एक तेल के साथ करें आंवला और मेहंदी का इस्तेमाल, बाल दोबारा हो सकते हैं काले

इस एक तेल के साथ करें आंवला और मेहंदी का इस्तेमाल, बाल दोबारा हो सकते हैं काले

उम्र बढ़ने का असर सिर्फ आपकी स्किन और सेहत पर ही नहीं पड़ता बल्कि बालों पर भी पड़ता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे बालों का रंग बदलता रहता है। उम्र बढ़ने पर आपके काले बाल सफेद होने लगते हैं। सफेद बाल ना सिर्फ देखने में अच्छे लगते हैं बल्कि आपको उम्रदराज भी जाहिर करते हैं।

उम्र के साथ बालों का सफेद होना ठीक है लेकिन समय से पहले बालों का सफेद होना एक समस्या है। समय से पहले बाल सफेद होने के कई कारण हैं जैसे आनुवंशिक कारक, विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी, हाइपोथायरायडिज्म, विटिलिगो की वजह से बाल सफेद हो सकते हैं।

बालों के सफेद होने के और भी कई कारण हैं जैसे हेयर कलर का इस्तेमाल, दूषित हवा, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, हीटिंग प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल, हेयर केयर सप्लीमेंट्स और पानी की कमी की वजह से भी बाल सफेद होने लगते हैं।

सफेद बालों को कवर करने के लिए अक्सर हम लोग देसी नुस्खों में सिर्फ मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं या फिर उन्हें रंगने के लिए कैमिकल बेस हेयर कलर लगाते हैं। बालों को रंगने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल बालों पर कई तरह के साइड इफेक्ट डालता है।

आप भी सफेद बालों को काला करना चाहते हैं तो कुछ देसी नुस्खों का इस्तेमाल कीजिए। आपके बाल भी सफेद हो गए हैं और उन्हें नैचुरल तरीके से ब्लैक करना चाहते हैं तो आंवला और मेहंदी के साथ नारियल का तेल लगाएं आपके बाल लम्बे समय तक काले रहेंगे। आइए जानते हैं कि आंवला, मेहंदी और नारियल तेल कैसे बालों को काला रखते हैं।

नारियल तेल और मेहंदी लगाएं बाल काले रहेंगे:

औषधीय गुणों से भरपूर नारियल तेल बालों को हेल्दी रखता है अगर उसके साथ मेहंदी का इस्तेमाल करें तो बालों को लम्बे समय तक काला रखा जा सकता है। वक्त से पहले बाल सफेद होने से परेशान हैं तो नारियल तेल को मेहंदी के साथ मिलाकर लगाएं। इसे लगाने के लिए मेहंदी की पत्तियों को धूप में सुखा लें और 4-5 चम्मच नारियल तेल को गर्म करें और इस उबलते तेल में सूखी पत्तियों को डाल दें। तेल में कलर आने पर गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। इस तेल को आधे घंटे तक बालों पर लगाएं बालों का रंग नैचुरल काला रहेगा।

नारियल तेल का इस्तेमाल आंवला के साथ करें:

नारियल तेल का इस्तेमाल आंवला के साथ करें बालों का रंग काला रहेगा। औषधीय गुणों से भरपूर आंवला बालों को नैचुरल काला करता है। विटामिन सी से भरपूर आंवला में कोलेजन बढ़ाने की शक्ति होती है। इसमें भरपूर आयरन मौजूद होता है जो बालों को हेल्दी रखता है।

No comments