Breaking News

IND vs BAN: फील्डिंग में हुई चूक से भारत को मिली 5 रनों की पेनाल्टी

IND vs BAN: फील्डिंग में हुई चूक से भारत को मिली 5 रनों की पेनाल्टी

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है. भारतीय टीम की पहली पारी 404 रनों पर खत्म हुई. अब बांग्लादेश अपनी पहली पारी के लिए मैदान पर आ चुकी है. भारतीय टीम ने अपने दूसरे दिन की शुरुआत 6 विकेट पर 278 रनों से साथ की थी. पहले दिन लय में दिखे श्रेयस अय्यर ने दूसरे दिन जल्दी अपना विकेट गंवा दिया. इसके बाद आर अश्विन और कुलदीप यादव के बीच अच्छी पार्टनरशिप हुई. इसी बीच मैच में एक ऐसा वाक़ाय सामने आया, जिसने भारतीय टीम के खाते में पेनाल्टी के रूप में 5 रन जोड़ दिए.

बांग्लादेश की गलती भारत को मिली पेनाल्टी

बल्लेबाज़ी कर रहे आ अश्विन ने ताइजुल की गेंद डिफेंस करना चाही, लेकिन गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए थर्डमैन की दिशा में जाने लगी. गेंद को दूर जाता देख अश्विन और कुलदीप ने भागकर सिंगल लिए. फील्डर ने कीपर की तरफ थ्रो फेंका और गेंद सीधी जाकर ज़मीन पर रखे हेलमेट में लगी. यह हेलमेट विकेटकीपर के पीछे रखा था. जैसे ही गेंद हेलमेट में लगी अंपायर ने पांच रनों की पेनाल्टी का इशारा कर दिया. यह मामला भारतीय पारी के 112 वें ओवर में हुआ. उस वक़्त भारतीय टीम 7 विकेट के नुकसान पर 322 रन बना चुकी थी.

क्या कहता है नियम

नियम के मुताबिक, अगर गेंद विकेटकीपर या फील्डिंग टीम के किसी भी खिलाड़ी हेलमेट पर लगे, जो ज़मीन पर रखा हो, तो उस गेंद पर बल्लेबाज़ी वाली टीम को पांच रन पेनाल्ट के रूप में दिए जाते हैं. यहां भी ऐसा ही हुआ.

अश्विन ने जड़ा अर्धशतक, कुलदीप ने बनाए 40

भारतीय टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने में निचले क्रम के बल्लेबाज़ों का अहम योगदान रहा. इसमें आर अश्विन ने 58 रनों की पारी खेली. यह उनके टेस्ट करियर का 13वां अर्धशतक था. वहीं अश्विन के साथ क्रीज़ पर मौजूद कुलदीप यादव ने टीम के लिए ज़रूरी 40 रन बनाए.

No comments