Breaking News

मेथी से सफेद पानी का इलाज कैसे करें

मेथी से सफेद पानी का इलाज कैसे करें

मेथी से सफेद पानी का इलाज: कई महिलाओं के योनी से सफ़ेद पानी का स्त्राव होता है. महिलाओं को योनि से सफेद पानी आना यानी व्‍हाइट डिस्‍चार्ज की शिकायत रहती है. सफ़ेद पानी यानि प्रदर की समस्या से हर औरत परेशान रहती है. इसी वजह से वह हमेशा चिडचिडी रहती है. इतना ही नहीं सफ़ेद पानी की वजह से औरते हमेशा तनाव ग्रसित रहती है. जिन महिलाओं का व्‍हाइट डिस्‍चार्ज ज्‍यादा होता है, उन्‍हें कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है.

महिलाओं के योनि से सफेद, चिपचिपा और बदबूदार डिस्‍चार्ज आना लिकोरिया कहलाता है. निजी अंगों की साफ-सफाई न रखने और यौन मार्ग में संक्रमण आदि की वजह से योनि से सफेद पानी आने लगता है. आयुर्वेद में इसे श्‍वेद प्रदर कहा जाता है. महिलाओं की योनी से ये सफ़ेद पानी कभी भी निकलता रहता है जो काफी दुर्गंध पूर्ण होता है. इसकी वजह से शरीर मे दर्द रहता है और शरीर दुर्बल भी होता जाता है.

जिन महिलाओं को सफ़ेद पानी की समस्या हो जाता है वो ल्यूकोरिया के घरेलु उपाय आजमाते हैं. सफ़ेद पानी निकलने की समस्या में कई घरेलू उपाय काम करती है. सफ़ेद पानी के इलाज के लिए महिलाएं एंटीबायोटिक एजेंट का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल करती है. लेकिन एंटीबायोटिक एजेंट का इस्तेमाल करने से स्थिति और ज्‍यादा बिगड़ सकती है. डॉक्‍टर की सलाह के बिना एंटीबायोटिक लेने की जगह आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को आजमा सकती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को एक घरेलु उपाय मेथी से सफेद पानी का इलाज कैसे करें? के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं…

मेथी से सफेद पानी का इलाज कैसे करें

सफ़ेद पानी यानि ल्यूकोरिया की समस्या में मेथी काफी लाभप्रद घरेलू उपाय है. मेथी के सेवन से सफ़ेद पानी की समस्या से निजात मिल सकता हैं. सफ़ेद पानी का इलाज के लिए मेथी के ये उपाय आजमा सकते हैं…3 चम्‍मच मेथीदाना को आधे घंटे तक एक लीटर पानी में उबालें. इसके बाद पानी को छानकर पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इस पानी को पीएं. ऐसा कुछ दिनों तक करते रहने से ल्यूकोरिया की समस्या में आराम मिलता है.
हरी मेथी के पत्तो को धोकर पानी में उबालें. इस पानी को छानकर ठंडा करके 1/4 चम्मच हल्दी मिलाकर इसका सेवन रोजाना सुबह सुबह करे. इस उपाय को कुछ दिनों तक करने से सफ़ेद पानी में लाभ मिलता है.

एक चम्मच मेथी चूर्ण में एक चम्मच गुड़ मिलाएं. अब कुछ दिन तक इसका इस्तेमाल करें. इससे सफ़ेद पानी की समस्या को दूर की जा सकती है.

3 या 5 चम्मच कुटी हुई मेथी दाना को एक गिलास पानी में भींगने के लिए रख दें. फिर इसे अपने शरीर के उस भाग पर डाले जहाँ से पानी निकलता है. ये उपाय करने से ल्यूकोरिया में आराम मिलता है.

सफ़ेद पानी की समस्या में मेथी के लड्डू भी लाभदायक होता है. मेथी पाक या मेथी का लड्डू खाने से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है और गर्भाशय की गन्दगी को भी बाहर किया जा सकता है. इसलिए महिलाओं को मेथी के लड्डू का सेवन अवश्य करना चाहिए.

No comments