Breaking News

क्या आप अपनी Skin Type के लिए सही चीज़ों का उपयोग कर रहे हैं?

हम सभी अलग-अलग चीजों में, अलग-अलग जगहों पर खुशियां ढूंढते हैं। हम सभी के पास अलग-अलग परिस्थितियों के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण हैं और अलग-अलग पुरस्कारों की उम्मीद करते हैं। इसी तरह, सुंदरता की हम सभी के लिए एक अलग परिभाषा है और हम सभी इसे प्राप्त करने के लिए अलग-अलग रास्तों से चलते हैं। फिर त्वचा की देखभाल सबके लिए एक जैसी कैसे हो सकती है? क्या आप जानते हैं कि त्वचा के 5 बुनियादी प्रकार होते हैं - सामान्य (normal), तैलीय (oily), शुष्क (dry), संयोजन (combination) और संवेदनशील (sensitive)?

हमारे एक विशेष प्रकार की त्वचा होने का कारण जलवायु, आनुवंशिकी और त्वचा की आदतों का मिश्रण है। प्रत्येक त्वचा के प्रकार के लिए एक अलग सौंदर्य दिनचर्या, विभिन्न उत्पादों और यहां तक कि अलग आहार की आवश्यकता होती है! हमने प्रत्येक प्रकार की त्वचा के लिए आपकी त्वचा की देखभाल के बारे में नीचे बताया है -

क्या आप अपनी Skin Type के लिए सही चीज़ों का उपयोग कर रहे हैं? - Skincare You Should Be Following For Each Skin Type In Hindi

1. सामान्य त्वचा (Normal Skin Type)

यदि आपकी त्वचा का प्रकार सामान्य है, तो इसका मतलब है कि यह अच्छी तरह से संतुलित है। बुनियादी त्वचा देखभाल व्यवस्था का पालन करने के साथ-साथ हाइड्रेटेड रहना और स्वस्थ खाना महत्वपूर्ण है। अच्छी गुणवत्ता वाली सनस्क्रीन का प्रयोग करें, सोने से पहले अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ और साफ़ करें।

2. तैलीय त्वचा (Oily Skin Type)

तैलीय त्वचा में बड़े छिद्र होते हैं और ब्रेकआउट होने का खतरा होता है। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें, अपना चेहरा दिन में दो बार धोएं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, हाइड्रेटेड रहें!

3. रूखी त्वचा (Dry Skin Type)

रूखी त्वचा अक्सर असमान बनावट के साथ तंग और परतदार महसूस होती है। अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग (moisturizing) को नियमित आदत बनाएं। अपने चेहरे को ज्यादा न धोएं। अपने चेहरे को नम रखने के लिए ह्यूमिडिफायर (humidifier) का प्रयोग करें और नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करें।

4. संयोजन त्वचा (Combination Skin Type)

कॉम्बिनेशन स्किन दो तरह की स्किन का मिश्रण होती है- ड्राई स्किन और ऑयली स्किन। एक सौम्य क्लीन्ज़र (cleanser) का उपयोग करें और अपनी त्वचा को समय-समय पर एक्सफोलिएट (exfoliate) करें और तेल मुक्त सनस्क्रीन में निवेश करें।

5. संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin Type)

संवेदनशील त्वचा में खुजली (itchy), जकड़न (tightness) महसूस होती है और त्वचा की समस्याओं का खतरा अधिक होता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो कोई भी नया उत्पाद लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें। अपने स्किनकेयर रूटीन को ज़्यादा न करें और हर्बल और ऑर्गेनिक उत्पादों में निवेश करने की कोशिश करें।

No comments