Breaking News

Smartphone Tips: बस एक बार चार्जिंग और सारा दिन चलेगा फोन, इन टिप्स को करें फॉलो

Smartphone Tips:  स्मार्टफोन का इस्तेमाल लगभग सारे दिन ही होता है. यही वजह है कि बहुत से लोग चार्जिंग के लिए रात का समय चुनते हैं. स्मार्टफोन यूजर्स बिस्तर पर लेटे-  लेटे खाली समय में भी स्मार्टफोन चलाना पसंद करते हैं लेकिन फिर भी सोने के समय हर कोई स्मार्टफोन को चार्जिंग पर ये सोच के लगाता है कि फोन सुबह तक चार्ज हो ही जाएगा. हालांकि इस तरह स्मार्टफोन को चार्ज करना बिल्कुल भी सही नहीं माना जाता.

रात भर स्मार्टफोन सॉकेट पर लगा रहे तो बैटरी के ब्लास्ट होने के चांस बढ़ जाते हैं. वहीं हर कोई चाहता है कि स्मार्टफोन बार- बार चार्जिंग पर ना लगाना पड़े इसलिए स्मार्टफोन यूजर्स रिस्क लेने से भी नहीं कतराते. अगर आप भी स्मार्टफोन को एक बार चार्ज करने के बाद पूरा दिन चलाना चाहते हैं तो ऐसा मुमकिन हो सकता है. कुछ टिप्स को फॉलो कर स्मार्टफोन की बैटरी की खपत रोकी जा सकती है. आइए जानते हैं कैसेः

इन फीचर्स का जरूरत के समय ही हो इस्तेमाल

स्मार्टफोन की बैटरी सारा दिन चलाने के लिए जरूरी है कि बैटरी कंज्यूम करने वाले फीचर्स का कम से कम इस्तेमाल हो. कई बार जीपीएस, लोकेशन, ब्लूटूथ, वाईफाई, होटस्पॉट जैसी सेटिंग्स का इस्तेमाल नहीं हो रहा होता फिर भी स्मार्टफोन में ये फीचर ऑन रहते हैं. इसलिए बैटरी बचाने के लिए जरूरत के समय ही इन फीचर्स का इस्तेमाल करें. इसके अलावा स्मार्टफोन को वाइब्रेशन मोड पर रखने से बचें. इस फीचर की वजह से भी बैटरी ज्यादा कंज्यूम होती है.

सही मोड पर हो स्मार्टफोन का इस्तेमाल

हर स्मार्टफोन में डे और नाइट मोड की सुविधा मिलती है. वैसे तो नाइट मोड का इस्तेमाल डिम विजिबिलिटी के लिए किया जाता है लेकिन अगर स्मार्टफोन का इस्तेमाल लगभग सारा दिन ही करते हैं तो डे मोड की जगह नाइट मोड को ही एक्टिव रख सकते हैं. इससे भी स्मार्टफोन की बैटरी कंज्यूम होने से बचती है.

ऑटो ब्राइटनेस का ना करें इस्तेमाल

कई बार स्मार्टफोन यूजर्स  सहूलियत के लिए स्मार्टफोन में ऑटो सेटिंग ऑन रखते हैं. ऑटो ब्राइटनेस बैटरी का बिना ख्याल रखे कई बार फुल ब्राइटनेस एक्टिव कर देती है, जिसकी जरूरत हर समय भी नहीं होती. इसलिए बैटरी बचाने के लिए आप खुद ब्राइटनेस को अडजस्ट करें कोशिश करें कुछ काम जीरो ब्राइटनेस में ही हो

No comments