Breaking News

स्मिथ ने बल्ले से मचाया धमाल, दोहरा शतक जड़कर कर लिया डॉन ब्रैडमैन की बराबरी

steve-smith-test-double-century-make-record

मौजूदा समय में दुनिया के कई देशों के बीच टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है। इसी कड़ी में दिसंबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीमें भी मैदान पर एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

पर्थ में खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक जमाया है। उनकी डबल सेंचुरी के बलबूते ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वेस्टइंडीज पर शिकंजा कस दिया है। स्टीव स्मिथ ने दोहरा शतक बनाने के अलावा कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं।

स्टीव स्मिथ ने दोहरा शतक लगाने के लिए किया 311 गेंदों का सामना

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने अपना दोहरा शतक पूरा करने के लिए 311 गेंदों का सामना किया आपको बताते चलें कि इसमें द्वारा लगाया गया यह चौथा दोहरा शतक है।

उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान कुल 17 चौके जड़े और बगैर आउट हुए 200 रन बनाए। उनकी इस पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार विकेट खोकर 598 रन बनाकर पारी घोषित करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीवन स्मिथ के अलावा मार्णस् लबुसेन भी दोहरा शतक लगाया था।

इस मामले में पहुंचे डॉन ब्रैडमैन के बराबर

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में अपना कुल 29 वीं सेंचुरी जड़ी है। ऐसा करने के साथ हुआ टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज डॉन ब्रैडमैन के बराबर पहुंच चुके हैं।

स्टीवन स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए रिकी पोंटिंग सबसे ज्यादा 41 और स्टीव वा 32 के अलावा मैथ्यू हेडन के टेस्ट क्रिकेट में 30 शतक हैं। अब स्टीव स्मिथ भी टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक लगा चुके हैं।
कंगारू टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की पूरी सूची

ऑस्ट्रेलिया के लिए रिकी पोंटिंग ने 168 मुकाबले खेल कर कुल 41 टेस्ट शतक लगाए हैं। स्टीव वा नी 168 मुकाबले खेलकर 32 शतक जड़े हैं।

मैथ्यू हेडन 103 मुकाबले खेलकर 30 शतक लगाए हैं। डॉन ब्रैडमैन ने 52 मुकाबले खेल करो 29 शतक लगाए हैं। स्टीव स्मिथ अब तक 88 मुकाबले खेलकर 29 शतक लगा चुके हैं।
वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने किया अपनी ताकत का प्रदर्शन

आपको बताते चलें कि टेस्ट मुकाबले की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया की टीम वेस्टइंडीज पर शिकंजा कस चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मुकाबले में स्टीवन स्मिथ ने नाबाद 200 रन बनाए हैं जबकि मार्नस लाबुशेन ने 204 रन बनाए।

इस खिलाड़ी और स्टीवन स्मिथ ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए कुल 251 रन जोड़े थे। दूसरे दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 293 रनों से आगे खेलना शुरू किया था उस दौरान स्मिथ 59 रन बनाकर खेल रहे थे।

No comments