Breaking News

सर्दियों में एक्सरसाइज करने के 5 असरदार टिप्स – इन स्टेप्स को अपनाकर सुस्ती को करें मात

सर्दियों में एक्सरसाइज करने के 5 असरदार टिप्स – इन स्टेप्स को अपनाकर सुस्ती को करें मात

यहां तक ​​​​कि सबसे समर्पित उत्साही लोगों के लिए सर्दियों के दौरान उस जॉग या कसरत के लिए बाहर जाने के लिए कठिन समय हो सकता है, जब यह गर्म और धूप से बाहर होता है। यह मौसम वास्तव में लोगों के व्यायाम की दिनचर्या के लिए बहुत ही विघटनकारी हो सकता है। सर्दी का मौसम न केवल हमें आलसी बनाता है बल्कि पसीने में कमी के कारण वजन घटाने को और धीमा कर देता है। हालाँकि, यदि आपका लक्ष्य अधिक से अधिक बाधाओं को दूर करना है और छोटे बदलाव करना है जो गर्म समय आने तक सक्रिय रहना आसान बना सकते हैं, तो इन युक्तियों का पालन करें कि मौसम ठंडा होने पर खुद को सक्रिय रहने के लिए कैसे प्रेरित करें।

घर के अंदर खिंचाव

वर्कआउट करने के लिए बाहर निकलने से पहले अंदर स्ट्रेचिंग का अभ्यास करने से आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह आपके घर से बाहर निकलते ही ठंड लगने को कम करने में मदद करता है। अपने ठंड के मौसम के कपड़े पहनने से पहले कुछ तेज स्ट्रेच करें।

सही सक्रिय वस्त्र

नम जलवायु में, लोग सूती कपड़े चुनते हैं क्योंकि यह नमी (पसीना) को अवशोषित करता है। लेकिन सर्दियों में आप इससे बचना चाहते हैं क्योंकि अगर आपके कपड़े नमी से भीगे हुए हैं, तो इससे आपको ठंडक का एहसास होगा। इसलिए कॉटन-मिक्स या सिंथेटिक फाइबर से बने स्पोर्ट्स कपड़ों को चुनें क्योंकि वे कॉटन की तुलना में 50 प्रतिशत कम नमी सोखते हैं।

जाम को पंप करें

पंप-अप मिक्स बनाएं या Spotify पर कोई बढ़िया मिक्स ढूंढें। चाहे आप 90 के दशक के हिप-हॉप या एनकैंटो साउंडट्रैक को महसूस कर रहे हों, अपनी पसंदीदा धुनों पर व्यायाम करने से आपको मानसिक और शारीरिक रूप से अपने वर्कआउट से अधिक लाभ मिलेगा।
एक लक्ष्य निर्धारित करें

गर्म मौसम के महीनों के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें। हो सकता है कि कोई दौड़ हो जिसे आप शुरुआती वसंत में चलाना चाहते हैं। या हो सकता है कि आपकी छुट्टियां नजदीक आ रही हों और आप लंबी दूरी तय करने के लिए तैयार रहना चाहते हों। यह जानकर कि आपका लक्ष्य बस कोने के आसपास है, आपको सर्दियों के महीनों के दौरान प्रेरित कर सकता है।

साथी के साथ कसरत

यदि आप किसी दोस्त या कसरत साथी को देखने के लिए बाध्य हैं, जिसकी कंपनी का आप आनंद लेते हैं, तो काम करना अधिक मजेदार हो सकता है। इसके अलावा, जब आप जानते हैं कि कोई आपको देखने के लिए उत्सुक है क्योंकि आप उन्हें देखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप काम करना छोड़ देंगे।

No comments