Breaking News

केवल 1 हफ्ते ईसबगोल भूसी के सेवन से मिल सकते हैं ये 7 शारीरिक फायदे

इसबगोल की भूसी (Isabgol husk), जिसे साइलियम की भूसी के रूप में भी जाना जाता है, प्लांटैगो ओवाटा पौधे के बीजों से प्राप्त होती है और आमतौर पर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग की जाती है।

केवल 1 हफ्ते ईसबगोल भूसी के सेवन से मिल सकते हैं ये 7 शारीरिक फायदे (Get These 7 Benefits After Consuming Isabgol Husk In Hindi)

इसबगोल की भूसी खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं।

1. कब्ज से राहत (Constipation relief): इसबगोल की भूसी एक प्राकृतिक रेचक है जो मल की मात्रा और पानी की मात्रा को बढ़ाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

2. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है (Lowering cholesterol levels): इसबगोल की भूसी पित्त अम्लों से बंध कर और उन्हें शरीर से निकालकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

3. वजन प्रबंधन (Weight management): इसबगोल की भूसी आपको भरा हुआ महसूस कराकर और आपके समग्र भोजन के सेवन को कम करके वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

4. पाचन के लिए अच्छा (Good for digestion): इसबगोल की भूसी मल की मात्रा को बढ़ाकर और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर अपच और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती है।

5. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें (Control blood sugar levels): इसबगोल की भूसी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार पाई गई है और मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

6. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार (Improving skin health): इसबगोल की भूसी का पारंपरिक रूप से त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा, मुँहासे और शुष्क त्वचा के इलाज में मदद के लिए उपयोग किया जाता है।

7. हृदय रोग के जोखिम को कम करता है (Reducing risk of heart disease): ईसबगोल की भूसी को कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर पर लाभकारी प्रभाव पाया गया है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसबगोल की भूसी को भरपूर मात्रा में पानी के साथ सेवन करना चाहिए, क्योंकि पर्याप्त पानी के साथ नहीं लेने पर यह गले या अन्नप्रणाली में रुकावट पैदा कर सकता है। इसके अतिरिक्त, ईसबगोल की भूसी गैस, सूजन और दस्त का कारण बन सकती है, खासकर अगर बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है या यदि आप इसका सेवन करने के आदी नहीं हैं।

No comments