Breaking News

इन 5 चीजों को भोजन में शामिल करें, मधुमेह से छुटकारा पाएं

इन 5 चीजों को भोजन में शामिल करें, मधुमेह से छुटकारा पाएं

हमारी बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। आजकल कई ऐसी बीमारियाँ हैं जो आम हो गई हैं और अगर उन्हें छोड़ दिया जाए तो वे खतरनाक साबित हो सकती हैं। मधुमेह यानि शुगर की बीमारी एक ऐसी बीमारी है जो आजकल बहुत आम है।

बड़ी खुशखबरी मोदी गवर्नमेंट दे रही है एक करोड़ तक का लोन क्लिक कर कर जानेक्लिक करे
दसवीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां तुरंत करें आवेदन क्लिक करके जाने क्लिक करे
रोज खाएं यह 3 चीज, चश्मा कभी नहीं लगेगा क्लिक कर जानें पूरी खबर


यह समस्या बच्चों से लेकर बड़े लोगों में देखी जा रही है। शुगर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे जेनेटिक, मोटापा, मोटापा, ज्यादा मीठा खाना या गलत खानपान। इस बीमारी में हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बनता है और रक्त में ग्लूकोज एकत्र हो जाता है। शुगर की बीमारी में खान-पान की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। इस लेख में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने आहार में किन चीजों को शामिल करके आप अपनी शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

हरी सब्जियां जैसे पालक, करेला, मेथी, बीन्स, बीन्स आदि को अपने भोजन में शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।

मसूर की दाल

अपने आहार में दाल को अवश्य शामिल करें। दाल प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें फाइबर भी होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

मेथी बीज

शुगर की बीमारी में मेथी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रात को एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें। इससे शरीर में शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

जावा प्लम

शुगर की बीमारी में जामुन खाना बहुत फायदेमंद होता है। जामुन खाने से शरीर में इंसुलिन विनियमन में मदद मिलती है। आपको रोजाना इसके पत्तों के साथ जामुन को चबाकर खाना चाहिए।



No comments