Breaking News

पुराने लैपटॉप में भी 5G Speed से चला सकते हैं इंटरनेट, अभी ही कर लें ये छोटा सा काम

टेक न्यूज़ डेस्क - देश में 5G के लॉन्च होने के बाद से ही लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। फिलहाल इसकी पहुंच कुछ राज्यों तक ही सीमित है। टेलिकॉम कंपनियां धीरे-धीरे इसे अलग-अलग राज्यों के लिए रोल आउट कर रही हैं। स्मार्टफोन यूजर्स इसे बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर पाते हैं। लैपटॉप या पीसी में इंटरनेट चलाने वाले यूजर्स अक्सर स्पीड को लेकर शिकायत करते हैं। क्या आपको भी इस तरह की समस्या है? लैपटॉप में सेटिंग कर इसकी स्पीड बढ़ाई जा सकती है। 5जी इस्तेमाल करने के लिए कुछ लोग स्मार्टफोन में हॉटस्पॉट ऑन करके उसे लैपटॉप से कनेक्ट कर देते हैं। इसके बावजूद कुछ पुराने लैपटॉप में सही स्पीड नहीं मिल पाती है।

क्रोम ब्राउजर में करें यह सेटिंग
क्रोम ब्राउजर में एक से ज्यादा टैब पर काम करते वक्त कई बार लोग उस पर बैक क्लिक करने के बाद रीलोडिंग करते वक्त परेशान हो जाते हैं। लेकिन आप अलग-अलग टैब को हर बार रीलोड करने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए क्रोम ब्राउजर की सेटिंग पर क्लिक करें और हिस्ट्री और ब्राउजिंग डेटा को डिलीट कर दें। इसके बाद लैपटॉप से सभी मौजूदा बुकमार्क्स को हटाया जा सकता है और इसकी स्पीड बढ़ाई जा सकती है।

पेज को 5G स्पीड से लोड करने के लिए करें ये काम
अलग-अलग ब्राउजर पर इंटरनेट चलाते समय अगर आपको सही स्पीड नहीं मिलती है तो आप इसे रिसेट कर सकते हैं। कुछ पुराने लैपटॉप को इंटरनेट से जोड़ने के बाद ही इसकी स्पीड कम हो जाती है। इसके लटकने की समस्या आम है। इससे बचने के लिए सबसे पहले लैपटॉप में मौजूद डेटा को क्लाउड स्टोरेज या हार्ड डिस्क में ट्रांसफर करें। इसके बाद इसे रीसेट करके दोबारा इस्तेमाल करें। इस तरह आपको और स्पीड मिलेगी।

विंडोज अपडेट करें
भले ही लैपटॉप को लेटेस्ट विंडोज वर्जन में अपडेट न किया गया हो, लेकिन इसकी स्पीड कभी-कभी कम हो जाती है। समय के साथ नए अपडेट आने के बाद इसे नियमित रूप से अपडेट करते रहें। विंडोज़ अपडेट एक से अधिक बार आने पर कुछ लोग इसे हमेशा के लिए बंद कर देते हैं। इस कारण इसकी सूचना आने के बाद भी उन्हें नहीं मिल पाती है। आप इस सेटिंग को ऑन करें और ऑटो अपडेट पर क्लिक करें। इससे डाटा की सुरक्षा भी बनी रहती है।

No comments