Breaking News

शिलाजीत और शहद एक साथ खाने के 6 फायदे

शिलाजीत और शहद का एक साथ सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हां क्योंकि शिलाजीत और शहद दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इन दोनों के मिश्रण का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है। साथ ही इसके सेवन से मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। क्योंकि शिलाजीत में खनिज, विटामिन और अन्य जरूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं, तो वहीं, शहद में विटामिन बी, विटामिन सी और अमीनो एसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं शिलाजीत और शहद साथ खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

शिलाजीत और शहद एक साथ खाने के 6 फायदे-Benefits Of Eating Shilajit And Honey In Hindi

सर्दी-खांसी (Cold and Cough) जैसे वायरल इंफेक्शन की शिकायत होने पर शिलाजीत और शहद के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

शिलाजीत और शहद एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इस मिश्रण के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट (Boost Immunity) करने में मदद मिलती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रह सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने के लिए शिलाजीत और शहद के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

शारीरिक कमजोरी होती है दूर

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए शिलाजीत और शहद के मिश्रण का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इस मिश्रण में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर को ताकत देने का काम करते हैं और कमजोरी दूर होती है।

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

शिलाजीत और शहद के मिश्रण का सेवन मेंटल हेल्थ (Mental Health) के लिए भी फायदेमंद होता है। शिलाजीत में मौजूद न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण मानसिक समस्याओं में बहुत उपयोगी होते हैं। साथ ही इस मिश्रण का सेवन करने से मूड बेहतर होता है और तनाव भी कम होता है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

जोड़ों में दर्द और सूजन (Joint pain and swelling) होने पर शिलाजीत और शहद के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

No comments