Breaking News

जौ से बनी रोटी खाने से होंगे गजब के फायदे

Amazing-Benefits-of-Barley-in-Hindi

रोटी बनाने के लिए ज्यादातर लोग गेंहू के आटे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर यही रोटी जौ के आटे से बनाई जाए तो यह स्वादिष्ट और पौष्टिक बनती हैं साथ ही कई प्रकार के गुणों से भरपूर भी होती हैं। जौ में गेंहू के मुकाबले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक प्रोटीन, फाइबर, खनिज और विटामिन्स होते हैं जो कई प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं जौ की रोटी खाने के फायदे।

बड़ी खुशखबरी मोदी गवर्नमेंट दे रही है एक करोड़ तक का लोन क्लिक कर कर जानेक्लिक करे
दसवीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां तुरंत करें आवेदन क्लिक करके जाने क्लिक करे
रोज खाएं यह 3 चीज, चश्मा कभी नहीं लगेगा क्लिक कर जानें पूरी
खबर

1. जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर होता हैं जो वजन कम करने में सहायक होता हैं। जौ की रोटी में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता हैं जो जल्दी भूख लगने नहीं देता हैं। इस कारण वजन घटाने के लिए जौ की रोटी का सेवन करना फायदेमंद होता हैं।

2. जौ में 8 प्रकार के एमिनो एसिड पाए और अघुलनशील फाइबर होता हैं जो इन्सुलिन बढ़ाने में मदद करते हैं। डायबिटीज के रोगी को जौ से बनी रोटी का सेवन करना चाहिए इससे शरीर में शुगर लेवल नियंत्रण में रहता हैं। इसमें बीटा ग्लुकन नाम का फाइबर पाया जाता हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं।

3. प्रतिदिन जौ के आटे से बनी रोटी का सेवन करने पर कई प्रकार की हार्ट डिजीज की समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं। इसमें नियासिन, थियामिन, सेलिनियम, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। यह रक्त कर प्रवाह को नियंत्रित करने साथ ही रक्त संचार में उत्पन्न बाधा को दूर करता हैं और हार्ट की समस्याओं से बचाता हैं।

4. जौ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं।


No comments