Breaking News

अगर आप सेब खाते है तो उनके ये 5 फायदे जान कर आप हैरान रह जाएंगे

Apples benefits

सेब एक स्वादिष्ट फल होने के साथ ही बहुत से बिमारियों को दूर रखने का एक अच्छा उपचार भी है. इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन और खनिज पाए जाते है, जो बड़े-बड़े बिमारियों को दूर करने में काफी लाभदायक होते है. आज हम आपको सेब खाने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे है, जो आप जान जाएंगे तो आप भी सेब खाना शुरू कर देंगे।

बड़ी खुशखबरी मोदी गवर्नमेंट दे रही है एक करोड़ तक का लोन क्लिक कर कर जानेक्लिक करे
दसवीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां तुरंत करें आवेदन क्लिक करके जाने क्लिक करे
रोज खाएं यह 3 चीज, चश्मा कभी नहीं लगेगा क्लिक कर जानें पूरी खबर



सेब खाने के फायदे :- सेब में विभिन्न प्रकार के फायटोन्यूट्रीएंट्स पाया जाता है, जो ह्रदय प्रणाली की रक्षा करने में क़ाफी सक्षम होता है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी घटाता है और शुगर को भी कन्ट्रोल में रखता है.

सेब में कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी सहायक होता है और हड्डियों को टूटने से भी बचाता है. यदि आपको अपने हड्डियों को मजबूत बनाए रखना है तो रोजाना दो सेब अवश्य खाये.

सेब दाँतों को स्वस्थ रखने में भी काफी लाभदायक होता है और दाँतों का पीलापन भी दूर करने में सक्षम होता है.
यदि आपको भूलने की बीमारी है तो सेब आपके लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि सेब में क्वेरसेटिन पाया जाता है जो दिमाग को तेज करता है और दिमाग के कोशिकाओं को भी स्वस्थ रखता है. दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए सेब का सेवन छिलके समेत करना चाहिए.

सेब में एंटीऑक्सिडेंट्स और फायटोकेमिकल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमें कैंसर से बचाता है और ट्यूमर के विकास को भी रोकता है. सेब पेट, जिगर और फेफड़ों के कैंसर को रोकने में ज्यादा फायदेमंद होता है.


No comments