Breaking News

सेहत का मिश्रण है तेजपत्ता, जानें इस्तेमाल करने के तरीका

सेहत का मिश्रण है तेजपत्ता, जानें इस्तेमाल करने के तरीका

तेज पत्ते का प्रयोग भारतीय खानों में मसाले के तौर पर किया जाता है सब्जियां बनाने पर जो मसाला यूज़ किया जाता है उसमें तेजपत्ता सबसे पहले ही आता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी कार्य करता है इसको पीसकर खाने से सर्दी जुकाम जैसी बीमारी ठीक हो जाती हैंं।तेजपत्ता से तेल भी निकाला जाता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके तेल से दवाइयां भी बनाई जाती है इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में प्राप्त होता है। यह कैंसर जैसी घातक बीमारी को जड़ से खत्म करता है।

बड़ी खुशखबरी मोदी गवर्नमेंट दे रही है एक करोड़ तक का लोन क्लिक कर कर जानेक्लिक करे
दसवीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां तुरंत करें आवेदन क्लिक करके जाने क्लिक करे
रोज खाएं यह 3 चीज, चश्मा कभी नहीं लगेगा क्लिक कर जानें पूरी खबर


डैंड्रफ के लिएयदि आपके बालों में रूसी हो गई है तो इसके लिए आपको तेज पत्ते के कुछ पत्ते पानी में डालकर उबालने होंगे। अब नहाने से पहले इस पानी से अपने बालों को धोएं। ऐसा करने से बालों से रूसी हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

चेहरे के लिएबहुत से लोग अपने चेहरों पर सुंदरता और निखार लाने के लिए ब्यूटी क्रीम का प्रयोग करते हैं इन ब्यूटी क्रीम में केमिकल होता है जो आपके चेहरे को बेदाग बनाने की जगह पर चेहरे को खराब कर देता है।
इसके लिए आपको तेज पत्ते का प्रयोग करना चाहिए यह एक आयुर्वेदिक पता है जो उसके चेहरे को साफ बनाता है। आपको बस इतना करना है कि तेज पत्ते को पानी में उबाल लेना है अब इस उबले हुए पानी से अपने चेहरे को धोना है। ऐसा करने से आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा और चेहरे पर पिंपल्स नहीं निकलेंगे।

दातोंदांतो के लिए तेजपत्ता बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है इसके लिए तेज पत्ते का पाउडर और संतरे के छिलके का पाउडर दोनों का आपस में मिलाकर 1 सीसी में भरकर रख लें। दातों में मंजन की तरह इस्तेमाल करें ऐसा करने से दांत साफ और सफेद हो जाएंगे।

हाथ पैरों में दर्दयदि आपके हाथों में दर्द है घुटनों में दर्द है और सूजन है या अर्थराइटिस की कोई बीमारी है तो ऐसे में तेज पत्ते के तेल की मालिश करने से अर्थराइटिस हमेशा के लिए खत्म हो जाता है और सूजन पल भर में दूर हो जाती है।

No comments