Breaking News

कैंसर और इन 4 बीमारियों को दूर करती है ये हरी सब्जी

This green vegetable cures cancer and these 4 diseases


कंटोला ककोरा बहुत स्वादिष्ट होता है। यह स्वास्थ्य गुणों से भरपूर सब्जी है । भारत के अधिकांश हिस्सों में उपलब्ध इस सब्जी को केकरोल, काकरोल और अन्य कईं नामों से जाना जाता है । इसमें कम कैलोरी होती है, जिस वजह से ये वजन घटाने वालों के लिए बेहतर है । फाइबर से भरपूर कंटोला पाचन को सही रखती है । ऐसा कहा जाता है कि इस हरी सब्जी मेँ मांस से ज्यादा प्रोटीन पाए जाते है। । चलिए जानते हैं इससे क्या फायदे होते है।

बड़ी खुशखबरी मोदी गवर्नमेंट दे रही है एक करोड़ तक का लोन क्लिक कर कर जानेक्लिक करे
दसवीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां तुरंत करें आवेदन क्लिक करके जाने क्लिक करे
रोज खाएं यह 3 चीज, चश्मा कभी नहीं लगेगा क्लिक कर जानें पूरी खबर


1 ) कैंसर की रोकथाम में सहायक

इस हरी सब्जी में मौजूद ल्यूटेन जैसै केरोटोनोइडस विभित्न नेत्र रोग, ह्रदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है । टीआक्सीडेंट सै भरपूर इस सब्जी से शरीर को साफ़ रखने में मदद मिलती है ।

2) सर्दी खांसी सै दिलाये राहत

इसके एंटी एलर्जन और एनाल्लेसिक गुण सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इसे रोकने में भी सहायक है। कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढावा देने में मदद करते है।

3) वजन कम करने में सहायक

प्रोटीन और आयरन से भरपूर कंटोला में कम मात्रा में कैलोरी होती है । 100 ग्राम कंटोला में केवल 17 केलोरी होती है। वजन घटाने वाले लोगों के लिए बेहतर है।

4) डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर

कंटोला ब्लड शुगर कम करने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक है । अगर आप डायबिटीज के मरीज है। तो आपको इस सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए ।

No comments