Breaking News

सर्दी को जल्दी ठीक करने के ये 5 घरेलू उपाय

Cold-and-Fever-Home-remedy

बदलते हुए मौसम में सर्दी लग जाना एक आम बात हो गई है। सर्दी लगने पर गले में खराश हो जाती है, नाक बंद हो जाती है और पूरे दिन जुकाम बनी रहती है। जिसकी वजह से व्यक्ति सही से जीवन यापन नहीं कर पाता है। नाक बंद होने की वजह से सांस लेने में परेशानी होती है और गले में खराश होने की वजह से खांसी आती रहती है। इन सब के चलते वह अंग्रेजी दवाइयां खाता है यह अंग्रेजी दवाइयां कुछ समय के लिए राहत पहुंचाती है लेकिन आगे जाकर यह शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। इससे बचने के लिए अतः हम आपको घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।
बड़ी खुशखबरी मोदी गवर्नमेंट दे रही है एक करोड़ तक का लोन क्लिक कर कर जानेक्लिक करे
दसवीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां तुरंत करें आवेदन क्लिक करके जाने क्लिक करे
रोज खाएं यह 3 चीज, चश्मा कभी नहीं लगेगा क्लिक कर जानें पूरी खबर


गरम पानी पीना चाहिए

यदि आपको सर्दी जुखाम हो गया है तो आपको नियमित गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी शरीर को राहत देता है। गर्म पानी शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देता है यह गले की खराश को दूर करता है तथा सर्दी जुकाम को नहीं होने देता है।
भाप लेना

ऐसी हालत में आपको गर्म पानी की भाप लेनी चाहिए हो सके तो गर्म पानी में अजवाइन मिलाकर उसको सूंघने से आप की बंद नाक खुल जाती है और जुखाम में राहत पहुंचती है। भाप लेने से आपकी साइनस की समस्या भी दूर हो जाती है और इसके अलावा यह चेहरे पर जमा गंदगी को बाहर निकाल देती है।
अजवाइन

थोड़ी सी अजवाइन तवा पर गर्म करके उसे भून लेना चाहिए। अब पतला कपड़ा लेकर अजवाइन को उस कपड़े में बांध लें और एक पोटली सी बना लें। अब इस पोटली को नाक पर लगाकर सूंघना चाहिये। भुनी हुई अजवाइन आपकी बंद नाक को तुरंत खोल देती है।
अदरक का काढा

सर्दी जुकाम हो जाने पर आपको पूरी तरह से बेचैनी होने लगती है क्योंकि उस समय आपकी नाक बंद हो जाती है और जब नाक बंद हो जाती है तो आपको सांस लेने में परेशानी हो जाती है। ऐसे में आप अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करते हैं जो बहुत दुषप्रभाव छोड़ती हैं। इसीलिए आज हम आपको अदरक का काढा बताने जा रहे हैं।
अदरक का काढ़ा बनाकर पीने से बंद नाक खुलने लगती है इसमें आपको एक कटोरे में गर्म पानी ले लेना है और उसमें अदरक के टुकड़े छोटे-छोटे करके डाल देना है। इसमें तुलसी के पत्ते भी मिला सकते हैं और इसमें हल्की सी चाय की पत्ती डाल दीजिए। अब इन तीनों को थोड़ी देर तक गर्म करने के लिए आंच पर रख दीजिए। जब यह काढ़ा खोल जाएगा तब इसे उतार लीजिए और गरम-गरम चुसकी लेकर पीना शुरू कर दीजिए। जब यह शरीर में गर्माहट पैदा करेगी उससे आपकी नाक खुलने लगेगी और सर्दी जुकाम में बहुत ज्यादा आराम पहुंचाएगी।
शहद और काली मिर्च

शहद मधुमक्खियों द्वारा निकाला गया एक ऐसा पदार्थ होता है जिसे हम खाने में यूज करते हैं। इसका प्रयोग चाय बनाने में, दवाइयों को खाने में प्रयोग में किया जाता है। दोस्तों शहद गर्म होता है जिसकी वजह से यह सर्दी जुकाम पर सीधा असर करता है। इसके साथ में काली मिर्च को मिलाने से शहद की ताकत दुगनी हो जाती है। अब बताते हैं इसे खाना कैसे हैं? एक चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर अब इसे ही सुबह शाम चाटते रहना है। ऐसा करने से सर्दी जुकाम को दूर किया जाता है तथा गले में जमा हुआ कफ बाहर निकल जाता है। काली मिर्च और शहद दोनों जब गले में खराश पर सीधा असर करती हैं तो खराश का नामोनिशान मिट जाता है।

No comments