Breaking News

डॉक्टर की सलाह के बिना दवाई खाना हो सकता है घातक, जानिये ये बातें

बीमार पड़ने पर लोग अक्सर शुरूआत में डॉक्टर को दिखाने की जगह खुद से दवाइयों का सेवन करने लगते हैं। जो कि आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। कई बार लोग ये भी करते हैं कि डॉक्टर के द्वारा दिए गए पुराने पर्चे की दवाइयों को ही खरीद लेते हैं और उसका सेवन करते हैं, बिना ये सोचे समझे की पहले और अभी के लक्षणों में कितना अंतर हो सकता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसा करने से आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए और यदि आप ऐसा कर रहें है, तो आप भी इन समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं आगे लेख में-

दवाई से हो सकती है एलर्जी (Can be allergic to medicine) - डॉक्टर की सलाह के बिना दवाइयों का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। कई बार सेहत पर भी इसके बहुत ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है।

डोज हो सकता है कम ज्यादा (Dose can be more or less) - डॉक्टर जब भी दवाईयां लिखते हैं, तो डॉक्टर बीमारी और आयू देखते हुए डोज लिखते हैं। लेकिन यदि आप अपने मन से दवाइयों का सेवन करते हैं, तो एक सही डोज न ले पाने के कारण, दवाइयों का दुष्प्रभाव भी झेलना पड़ सकता है।

गलत दवा का सेवन कर सकता है और बीमार (can take wrong medicine and get sick) - अपने हिसाब से दवाइयों का सेवन करने से आप कई बार गलत दवाइयों का सेवन भी कर सकते हैं। इस बात की जानकारी हमें डॉक्टर ही दे सकते हैं कि कौन सी बीमारी में कौन सी दवाइयों का सेवन करना चाहिए। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवाइयों का सेवन भूलकर भी न करें।

No comments