Breaking News

Shimla में 8 दिन में 6.5 लाख लोगों ने की आवाजाही, तीन गुना बढ़ा कारोबार

Shimla में 8 दिन में 6.5 लाख लोगों ने की आवाजाही, तीन गुना बढ़ा कारोबार

क्रिसमस और न्यू ईयर पर हिल्सक्वीन शिमला में पर्यटन कारोबार ने जमकर रफ्तार पकड़ी। 24 से 31 दिसंबर के बीच करीब 6 लाख 50 हजार सैलानी शिमला पहुंचे। 8 दिनों में एक लाख 10 हजार पर्यटक वाहन शिमला पहुंचे। नए साल के जश्न के बाद भी 2 जनवरी तक के लिए शहर के अधिकांश होटलों में 70 फीसदी तक कमरे बुक रहे।

शनिवार रात शहर के होटलों में कमरे न मिलने पर करीब 400 पर्यटक वाहनों को शिमला से लौटना पड़ा। शिमला के कारोबारियों के लिए भी क्रिसमस से न्यू ईयर के बीच का समय सुखद रहा। इस दौरान पर्यटन कारोबार में करीब तीन गुना तक तेजी आई। न्यू ईयर से पहले बर्फबारी के पूर्वानुमान के चलते भी शिमला में सैलानियों की आमद में भारी इजाफा हुआ।

30 और 31 दिसंबर को तो रिज मैदान और मालरोड पर तिल धरने की भी जगह नहीं मिली। साल के पहले दिन रविवार को भी शिमला सैलानियों से सराबोर रहा। व्यापार मंडल शिमला के अध्यक्ष हरजीत कुमार मंगा ने बताया कि पिछले आठ दिनों में होटल, रेस्टोरेंट और ढाबा कारोबार में करीब तीन गुना तक बढ़ोतरी हुई है। सैलानियों की आमद बढ़ने से अन्य कारोबारियों के काम में भी तेजी आई है।

8 दिन में शिमला पहुंचे 1.9 लाख वाहन : डॉ. मोनिका
पुलिस अधीक्षक शिमला डॉ. मोनिका ने बताया कि 8 दिनों के भीतर करीब 1.9 लाख वाहन शिमला पहुंचे हैं। वाहनों की भारी भीड़ के बावजूद ट्रैफिक सुचारु रखने के लिए शिमला पुलिस की ओर से खास बंदोबस्त किए गए थे.

साल के पहले दिन 7,059 वाहन पहुंचे शिमला
नए साल के जश्न के बाद भी शिमला में पर्यटक वाहनों की आमद जारी है। साल के पहले दिन पहली जनवरी को सुबह 8 से शाम 6 बजे के बीच 7,059 वाहन शहर में दाखिल हुए जबकि 13,587 वाहन लौटे। 30 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे के बीच 12,974 जबकि 31 दिसंबर दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे के बीच 12,548 वाहन शहर में दाखिल हुए।

No comments