Breaking News

दांत दर्द के उपाय : Tooth Pain Remedies In Hindi

जब किसी के दांत का दर्द होता है, तो इसकी वजह से व्यक्ति बहुत परेशान हो जाता है। किसी के भी पूरे दिन को बिगाड़ने के ल दांत दर्द की ह स्थिति काफी है। ऐसे में हालात ये हो जाते हैं, कि समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। मगर परेशान न हों, क्योंकि घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप दांत के दर्द से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दांत दर्द के उपाय।

दांत दर्द के उपाय : Tooth Pain Remedies In Hindi

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुल्ला करें -

जब किसी के दांत में दर्द हो तो ऐसे में नमक वाले पानी की जगह हाइड्रोजन पेरोक्साइड वाले पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके उपयोग के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी को बराबर मात्रा में मिला कर घोल बना लें और फिर इस मिश्रण से कुल्ला करें। एक बात का ध्यान रहे हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी के इस मिश्रण को निगलना नहीं है।

आइस पैक का ठंडा सेंक करे -

अगर दांत दर्द की वजह से आपका चेहरा सूज गया है, तो ऐसे में पहले 24-36 घंटों के लिए अपने गाल पर आइस पैक लगाएं। यह दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं, अगर आपके दांत का कोई हिस्सा टूट गया है या ढीला हो गया है, तो आपके मसूड़ों में सूजन के साथ तेज दर्द हो सकता है। सूजन का मतलब यह भी हो सकता है कि आपके दांत की जड़ों में फोड़ा (gum sore), मवाद या गंदगी हो। इसलिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

लौंग का तेल उपयोग करें -

लौंग के तेल का इस्तेमाल बहुत पहले के समय से किया जा रहा है। यह एक प्राकृतिक उपचार है जो दर्द को कम करता है। इसे सीधे दर्द वाली जगह पर मलें या रुई को भिगोकर दांतों और मसूड़ों पर लगाएं।

पुदीना चाय -

जब किसी के दांत में दर्द हो तो इसके लिए पुदीने की चाय आपके दर्द वाले दांत और मसूड़ों के दर्द को शांत कर सकती है। पुदीने की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में बीस से पच्चीस पुदीने की पत्तियां डालें और पानी के आधा रह जाने तक उबाल लें। इस चाय को सिप सिप करके पिएं।

No comments