Breaking News

मंगलवार को जरूर करें या काम,बिगड़ते काम भी बनाएंगे हनुमान

मंगलवार को जरूर करें या काम,बिगड़ते काम भी बनाएंगे हनुमान

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन हनुमान जी की उपासना करने से साहस, आत्मविश्वास और शक्ति की प्राप्ति होती है। आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको करने से अनेक समस्याएं दूर हो जाती है, साथ ही बिगड़ते काम भी बन लगते हैं।

मान्यता है कि अगर 11 मंगलवार उपवास रखा जाए और हनुमान जी का दर्शन किया जाए तो सभी प्रकार के कर्जों से राहत मिल जाती है। अगर आप इस दिन उपवास रखते हैं तो प्रयास करें कि इस दिन घर में मांस मदिरा का सेवन बिलकुल भी न हो। हो सके तो नमक का भी सेवन न करें।

दुखों से मुक्ति के लिए प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी के पूजन में सिंदूर का उपयोग करें। इसके अलावा धन वृद्धि के लिए मंगलवार को सुबह बड़ के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें।

रोजगार के लिए मंगलवार को पान का बीड़ा नियम से चढ़ाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से नौकरी पेशा को प्रमोशन के अवसर भी मिलते हैं। इसके अलावा शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं। माना जाता है कि धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह सबसे सरल उपाय है।

मंगलवार के दिन शाम को व्रत करके बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद बांटें। ऐसा करने से संतान संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

इस दिन हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखने से बुरे सपने नहीं आते हैं। हनुमान जी के मंदिर में जाकर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे काम बन जाते हैं और कर्ज से भी मुक्ति मिल जाती है।


मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठ कर राम नाम का 108 बार जाप करना चाहिए और मंगलवार की रात्रि को अगर 100 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। इसके अलावे मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों तेल का दिया जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय से दांपत्य जीवन बेहतर होता है।

No comments