Breaking News

सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा लगाने वालों की हुई मौज, मिल रहा 65 लाख रुपए का फायदा, जाने पूरी डिटेल्स

सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा लगाने वालों की हुई मौज, मिल रहा 65 लाख रुपए का फायदा, जाने पूरी डिटेल्स

Sukanya Samriddhi: समय-समय पर सरकार लोगों की सुविधा के लिए ऐसी योजनाएं बनाती रहती है। जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और आपको शानदार रिटर्न मिले। सरकार ने आपकी बेटी के लिए एक योजना लागू की है।

जिससे आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता से पूरी तरह से मुक्त हो सकते हैं। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस स्कीम में आपको सिर्फ 250 रुपए के निवेश पर 65 लाख रुपए मिलेंगे। इस प्लान में आपको कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है। आइए आपको बताते हैं। इस योजना के बारे में।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?


सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा बनाई गई एक योजना है। यह योजना विशेष रूप से आपकी लाडली बेटी के लिए बनाई गई है। जिसमें आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं, इस योजना में आप छोटी राशि से खाता खोल सकते हैं। इसमें एक खाता खोलकर योजना में खाते में आप अपनी बेटी के नाम से कुछ पैसे जमा कर सकते हैं।

कौन आवेदन कर सकता है

सुकन्या समृद्धि योजना में 10 साल से कम उम्र की बच्ची के माता-पिता खाता खुलवा सकते हैं। इसमें आप मात्र 250 रुपये के निवेश से खाता खोल सकते हैं। आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं। इसमें आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। एक परिवार में केवल 2 बालिकाओं के लिए खाते खोले जा सकते हैं, जुड़वाँ / तिहरे बालिकाओं के मामले में 2 से अधिक खाते खोले जा सकते हैं।

कितना ब्याज मिल रहा है

सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज सरकार तय करती है। इसमें आपको 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता है। इस योजना में आप अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। बेटी के 18 साल पूरे होने या 10वीं कक्षा पास करने के बाद ही आप खाते से पैसा निकाल सकते हैं। इसमें आपको इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

कैसे मिल सकते हैं 65 लाख रुपए

अगर आप इस योजना में रोजाना 250 रुपये निवेश करते हैं तो आप एक महीने में 12,500 रुपये जमा करते हैं और एक साल में आप 22.50 लाख रुपये निवेश करते हैं। 15 साल बाद यानी आपकी बेटी के मैच्योर होने के 21 साल की उम्र में आपको 65 लाख रुपए मिलेंगे। इसमें आपको करीब 41.15 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. माता और पिता का पहचान पत्र
2. बेटी का आधार कार्ड
3. बेटी के नाम से खुलवाया बैंक खाता पासबुक
4. बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो
5. मोबाइल नंबर

No comments