Breaking News

किसी अप्सरा से कम नहीं है ये आईएएस, हफ्ते में मात्र दो दिन पढ़ाई कर पास की UPSC की परीक्षा

किसी अप्सरा से कम नहीं है ये आईएएस, हफ्ते में मात्र दो दिन पढ़ाई कर पास की UPSC की परीक्षा

IAS Devyani Singh Success Story: UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है।

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। अगर कोई यूपीएससी परीक्षा को पास कर लेता है तो आसपास के इलाके में उसके चर्चे शुरू हो जाते हैं। साथ ही बता दें इनमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर IAS, IPS, IFS आदि पद अलॉट किए जाते हैं।

वहीं इसी बीच आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस महिला की सफलता की कहानी बताने जा रहे है जो देखने में बेहद खूबसूरत है। यह अफसर कही और की नहीं बल्कि हरियाणा की है। जी हां हम यहां बात कर रहे हैं देवयानी सिंह (Devyani Singh) की। इस अफसर की कहानी बड़ी प्रेरणादायक है। आइये एक नज़र डाले।

देवयानी सिंह ने हफ्ते में मात्र 2 दिन पढ़ाई करके यूपीएससी (UPSC) परीक्षा पास कर एक मिसाल कायम की है। बता दे कि उन्होंने अपनी कक्षा 10वीं व 12वीं की पढ़ाई चंडीगढ़ के स्कूल से की जिसके बाद देवयानी ने साल 2014 में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी के गोवा कैंपस के इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लिया था। यहां से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री ली।

इसके बाद देवयानी ने यूपीएससी की परीक्षा देने का फेसला किया, इसके लिए उन्होंने तुरंत तैयारी शुरू की। हालांकि, देवयानी सिंह को पहली बार में सफलता हासिल नहीं हुई। लगातार तीन बार साल 2015, 2016 और 2017 के यूपीएससी एग्जाम में फेल होने के बाद चौथे प्रयास में जाकर उन्होंने सफलता हासिल की।

उन्होंने यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर ऑल इंडिया में 222वीं रैंक हासिल की। नियुक्ति के बाद उनकी ट्रेनिंग शुरू हो गई। देवयानी सिंह अपनी रैंक से खुश नहीं थी, इसलिए उन्होंने एक बार और यूपीएससी की परीक्षा देने का फेसला किया। किन्तु, वह ट्रेनिंग के कारण परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं दे पा रही थीं।

ऐसे में वह केवल शनिवार और रविवार को ही परीक्षा के लिए पढ़ती थी। हफ्ते में दो दिन की तैयारी के परिणामस्वरूप देवयानी सिंह ने साल 2019 में परीक्षा पास कर ऑल इंडिया में 11वीं रैंक कर फिर सफलता प्राप्त की।

No comments