Breaking News

विवाह उपाय: क्या आपके विवाह में आ रही है बाधा, घरेलु दोष दूर करने के लिए करें यह उपाय

विवाह उपाय: क्या आपके विवाह में आ रही है बाधा, घरेलु दोष दूर करने के लिए करें यह उपाय

विवाह उपाय: सनातन धर्म में विवाह को एक पवित्र संस्कार माना गया है। विधि के अनुसार जातक का विवाह नियत तिथि को होता है। हालांकि किसी भी जातक की कुंडली में ग्रह दोष होने पर उसके विवाह में रुकावट आती है। इसके लिए ज्योतिषी ग्रहों के दोषों को दूर करने के उपाय बताते हैं। कुंडली के ग्रहों को शुभ और अशुभ ग्रहों में बांटा गया है। शुभ ग्रह हो तो विवाह शीघ्र होगा। वहीं दूसरी ओर अशुभ ग्रहों की उपस्थिति के कारण विवाह में देरी हो रही है। बुद्ध, गुरु, शुक्र और चंद्रमा को शुभ ग्रह कहा जाता है। इसके साथ ही मंगल, राहु, केतु और शनि को अशुभ ग्रहों की श्रेणी में रखा गया है। सूर्य ग्रहों की युति के अनुसार फल देता है। यदि अशुभ ग्रहों के कारण आपके विवाह में बाधा आ रही है तो करें यह आसान उपाय। चलो पता करते हैं-

– राहु दोष दूर करने के लिए महादेव की पूजा करने का विधान है. इसके लिए जल में काले तिल मिलाकर रोज शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही शनिवार के दिन बहती धारा में नारियल डालने से भी राहु का प्रभाव कम होता है।

– केतु की उपस्थिति से गुप्त शत्रुओं के कारण शुभ कार्य में बाधा आती है। इसके लिए मंगल कार्य की जानकारी किसी से शेयर न करें। केतु की बाधा दूर करने के लिए प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को भगवान शिव की पूजा करें।

– शनि के होने पर विवाह में कई बाधाएं आती हैं। ज्योतिषियों के अनुसार शनि के प्रभाव को कम करने के लिए सिद्ध मांहा, लोहा, काले तिल, कंबल आदि चीजों का दान करना चाहिए। इससे विवाह में आ रही बाधा दूर होती है।

– मंगल बली होने पर जातक मांगलिक होता है। इसके लिए ज्योतिषी कुंभ विवाह और अरक ​​विवाह की सलाह देते हैं। इसके अलावा मंगलवार के दिन लाल रंग की वस्तुओं का दान करना भी शुभ होता है।

No comments