Breaking News

स्वस्थ रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां

स्वस्थ रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां

भारत के महान विद्वानों में आचार्य चाणक्य का नाम शामिल है। चंद्रगुप्त मौर्य को राजा बनाने में आचार्य चाणक्य का बहुत बड़ा योगदान था। आचार्य चाणक्य बताते हैं जीवन को सफल बनाने वाली कुछ बातों के बारे में. इन बातों का ध्यान रखने वाला व्यक्ति कभी असफल नहीं होता। आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी लोकप्रिय हैं। आचार्य चाणक्य की नीतियों पर चलकर सफलता प्राप्त की जा सकती है। इस दिन और उम्र में लोग बीमारी के बारे में बहुत चिंतित रहते हैं। बीमारियों से दूर रहने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

आचार्य चाणक्य हमें एक कविता में बताते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए किन चीजों का सेवन करना जरूरी है।

अन्नाद्दशगुणं पिष्टं पिष्टाद्दशगुणं पयः
पयसोऽष्टगुणं मांसं मांसाद्दशगुणं घृतम्

अनाज का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए अनाज खाना चाहिए। अनाज का सेवन करने से व्यक्ति में ऊर्जा बनी रहती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है। जिस व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता है उसका शरीर स्वस्थ होता है।

दूध का सेवन

दूध पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। दूध अनाज से दस गुना अधिक शक्तिशाली होता है। रोजाना नियमित रूप से दूध पीने से व्यक्ति के स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सकता है। दूध पीना आपकी हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है।

घी का सेवन

दूध की अपेक्षा घी अधिक गुणकारी होता है। रोजाना घी का नियमित सेवन अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रख सकता है। बीमारियों से दूर रहने के लिए रोजाना घी का सेवन करना चाहिए।

No comments