Breaking News

IPL से पैसे कैसे कमाए 2023 में लाखों कमाने का पूरा प्लान

Ipl-Se-Paise-Kaise-Kamaye-Digital-Madad

IPL से पैसे कैसे कमाए 2023: इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बहुत ही आनंद आने वाला है इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना। जैसा की हम सभी जानते हैं आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में की गयी थी तब से यह हर साल आयोजित किया जाता है

IPL से खिलाड़ियों को करोड़ों रूपये मिलते हैं लेकिन क्या आपको पता है IPL Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं और आम दर्शक भी आईपीएल से पैसे कमा सकते हैं इसके कई तरीके हैं जो आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेंगे।

दो तरह के लोगों को आईपीएल का ज्यादा इंतजार रहता है पहले तो वह जो क्रिकेट के बहुत बड़े फैन होते हैं और दूसरे वह जिन्हें क्रिकेट की खास नॉलेज होती है उनको IPL Se Paise Kamane Wala App भी पता होते हैं और वह इस नॉलेज को पैसे कमाने में प्रयोग करते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आईपीएल से पैसे कमाने के तरीके कई हैं। पहला तो कानूनी तरीका होता है जैसे कि वेबसाइट बनाकर, यूट्यूब चैनल बनाकर आदि और दूसरे तरीके में हम फेंटेसी एप्स का सहारा लेते हैं, आज मैं आपको इन्हीं तरीकों के बारे में विस्तार से बताऊंगा जिससे आप आईपीएल में अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

तो चलिए देख लेते हैं आईपीएल से पैसे कैसे कमाए उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा। आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा क्योंकि अगर आप कम समय में IPL के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपकी बहुत सहायता करेगा।
आईपीएल क्या होता है

आईपीएल यानी Indian Premier League (IPL) को क्रिकेट का महाकुंभ कहा जाता है इंडियन प्रीमियर लीग एक 20-20 प्रतियोगिता है जो भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा संचालित कराई जाती है, आईपीएल में खेलने वाली टीम में भारत के शहरों का प्रतिनिधित्व करती हैं जैसे कि मुंबई, चेन्नई आदि।

आईपीएल में भारत के खिलाड़ियों के साथ-साथ दुनिया के कई देशों के खिलाड़ी भी क्रिकेट खेलने के लिए आते हैं आईपीएल दुनिया में सबसे महंगी क्रिकेट लीग है 2023 का आईपीएल शुरू किया जा चुका है जो कि काफी लोकप्रिय हो रहा है।

IPL के कारण क्रिकेट जैसे खेल को भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में भी लोकप्रियता हासिल हुई है, आईपीएल में पूरे विश्व भर से बेहतरीन खिलाड़ी भाग लेते हैं IPL के हर मैच का प्रसारण किया जाता है, IPL की मार्केट वैल्यू हजारों करोड़ रूपए में है।

आईपीएल के जरिए देश के युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट खेलने का मौका मिलता है और आगे जाकर उनका भारतीय टीम में भी सिलेक्शन कर लिया जाता है, आईपीएल क्रिकेट प्रेमियों के बीच बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है।
IPL से पैसे कैसे कमाए 2023

अगर आप आईपीएल के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट पर अलग-अलग प्रकार के तरीके देखने को मिल जाएंगे लेकिन इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण और आसान तरीके बताऊंगा जिससे आप आईपीएल में घर बैठकर बड़ी ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं
1. प्रोफेशनल तरीके से आईपीएल से पैसे कमाए

आपको तो इस बात की जानकारी होगी ही की IPL पूरी दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय क्रिकेट लीग है, इसे आप मनोरंजन के साथ-साथ पैसे कमाने के लिए भी देख सकते हैं वैसे तो आईपीएल के जरिए पैसे कमाने के बाजार में बहुत से तरीके उपलब्ध हैं लेकिन मैं आपको यहां कुछ कानूनी तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप हमेशा फायदे में ही रहेंगे।

आपको घाटा तो किसी कीमत पर भी नहीं होगा तो चलिए दोस्तों जानते हैं ऐसे कुछ तरीकों के बारे जो आपके लिए आईपीएल से पैसे कमाने में बहुत ही ज्यादा मददगार रहेंगे।
2. Website बनाकर

जब आईपीएल (IPL) तब लोग इस लोकप्रिय लीग के बारे में जानने के लिए यूट्यूब के साथ-साथ गूगल पर भी सर्च करते हैं जैसे कि आईपीएल में कौन-कौन से खिलाड़ी खेलेंगे, IPL Start Date, IPL Match Schedule, IPL Final कब है, प्रत्येक खिलाड़ी के बारे जानकारी, किस तारीख को किन टीमों के बीच मैच खेला जाएगा आदि, लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि आज के समय में उनके पास इतना समय नहीं होता की वह आईपीएल के मैच देख पाएं।

IPL के सीजन में आपकी वेबसाइट ग्रो होने के मौके अधिक हो जाते हैं आईपीएल के दौरान आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक आएगा और आपकी वेबसाइट की ग्रोथ होने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा, जब आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक होने लगेगी तब आप बड़ी-बड़ी के प्रोडक्ट्स की प्रमोशन करके भी पैसा कमा सकते हैं।
3. Application बनाकर

आप ने इंटरनेट पर ऐसे बहुत से ऐप देखे होंगे जो क्रिकेट के बारे में जानकारी उपलब्ध कराते हैं और अगर आप भी एक अच्छे डेवलपर हैं और क्रिकेट के ऊपर आप अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप भी अपना खुद का एक ऐप बना सकते हैं और उसे Admob या Facebook Audience Network की सहायता से monetize कर सकते हैं।

आपको तो पता ही है कि आईपीएल सीजन के दौरान आपका यह ऐप काफी बड़ा बन सकता है, जितने ज्यादा लोग आपकी एप को डाउनलोड करेंगे उतनी अधिक आपकी कमाई होगी वैसे आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आईपीएल सीजन के दौरान आपकी ऐप जरूर कामयाब हो जाएगी।
4. YouTube Channel बनाकर

अगर आप घर बैठे-बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब सबसे आसान और लोकप्रिय तरीका बन गया है, अगर आपको IPL या यूं कहें कि क्रिकेट के बारे में नॉलेज है तो आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर बहुत ही अधिक पैसा कमा सकते हैं।

IPL के दौरान आप अपनी वीडियोस में लोगों को आईपीएल के प्रत्येक मैच के बारे में जानकारी दे सकते हैं कि किस खिलाड़ी ने कितने रन बनाए, कितनी विकेट ली, किस खिलाड़ी की परफॉर्मेंस अच्छी रही, आप अपने रिव्यू वीडियो डालें, IPL Matches के लाइव स्कोर भी अपडेट करवा सकते हैं।

आप अपनी एप के जरिए लोगों को क्रिकेट के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाएंगे यह जानकारी आईपीएल के मैच संबंधी होगी कि किस तारीख को किस टीम का मैच है, IPL मैच की हाईलाइट भी कवर कर सकते हैं।

IPL Me Paise Kamane Wala App

अब हम जिस तरीके के बारे बात करने वाले हैं उससे आप आईपीएल में बहुत ही अधिक पैसा कमा पाएंगे और वह तरीका कोई और नहीं बल्कि Fantasy Apps का है आईपीएल के जरिए पैसा कमाने के लिए यह तरीका सबसे अधिक लोकप्रिय और आसान भी है।

फेंटेसी एप्स में आपको 11 खिलाड़ियों की एक टीम बनानी होती है और अगर आपकी टीम सबसे अच्छी होगी तो आप एक करोड़ रुपए भी जीत सकते हैं तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं कुछ सबसे भरोसेमंद और लोकप्रिय Fantasy Apps के बारे में
1. Dream11

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Dream 11 भारत की Fantasy Apps में सबसे अधिक लोकप्रिय फेंटेसी एप है, Dream 11 एप IPL का आधिकारिक ब्रांड एंडोर्समेंट पार्टनर भी है भारत के बड़े-बड़े क्रिकेटर जैसे कि महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह आदि Dream11 एप की प्रमोशन करते हैं।

Dream11 Fantasy App में आपको कई प्रकार के स्पोर्ट्स देखने को मिल जाएंगे जैसे कि क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल कबड्डी आदि, जब आप dream11 ऐप को डाउनलोड करेंगे तो शुरू में आपको ₹100 बोनस के तौर पर मिलेंगे, उन रुपयों का ऐप dream11 के अलग-अलग कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, Dream11 में कम से कम आप ₹100 अपने बैंक खाते withdraw कर सकते हैं।

आईपीएल के सीजन के दौरान तो Dream11 में बहुत ही अधिक लोकप्रिय कॉन्टेस्ट उपलब्ध रहते हैं और अगर आप Dream 11 एप में ग्रैंड लीग जीत जाते हैं तो आपको एक करोड़ रुपए दिए जाते हैं, अगर आप क्रिकेट की जानकारी रखते हैं तो मेरे हिसाब से तो आपके लिए सबसे अच्छा फैंटेसी एप Dream11 ही रहेगा।

Dream11 एप में आपको बहुत बड़े-बड़े कॉन्टेस्ट देखने को मिल जाते हैं, सभी फेंटेसी एप्स के मुकाबले सबसे बड़े और सबसे अधिक ईनाम वाले कॉन्टेस्ट आपको Dream11 app में ही देखने को मिलते हैं।
2. My11Circle

My11 Circle एक ऐसा Fantasy Cricket App है जो बहुत ही कम समय में काफी लोकप्रिय हो चुका है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस fantasy app को सौरव गांगुली प्रमोट करते हैं, तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, इस फैंटेसी एप में आपको रजिस्ट्रेशन करने पर 15 सो रुपए बोनस के तौर पर मिलते हैं जिन्हें आप इस एप के कांटेस्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस एप की दो और खास बात है कि इसमें आपको एक ऐसा कॉन्टेस्ट देखने को मिलता है जिसमें आपके सामने एक खास सेलिब्रिटी की टीम होती है और अगर आप उस टीम को हरा देते हैं तो आपको एंट्री फीस के 5 गुना तक का इनाम मिलता है, और दूसरी खास बात यह है कि इस एप में आप मात्र ₹1 में भी कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते हैं लेकिन इस कॉन्टेस्ट में केवल एक ही व्यक्ति जीत पाता है।
3. Howzat

Howzat एप को युवराज सिंह, इरफान पठान, सुरेश रैना, किरॉन पोलार्ड जैसे खिलाड़ियों द्वारा प्रमोट किया जाता है, यह एक भरोसेमंद फैंटेसी ऐप है, इस ऐप की खास बात यह है कि अगर आप इन खिलाड़ियों की टीम को हरा देते हैं तो आपको दोगुना इनाम प्रदान किया जाता है, इस ऐप में आपको withdrawal के लिए पेटीएम (Paytm) का ऑप्शन भी देखने को मिल जाएगा।
4. MPL

Mpl एक ऐसा ऐप है जिसमें आपको कई प्रकार के गेम देखने को मिल जाएंगे, लेकिन हम यहां पर बात कर रहे हैं कि आईपीएल के दौरान पैसा कैसे कमाए, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसमें आपको Fantasy Cricket App भी देखने को मिल जाता है, जिसमें आप अपनी टीम बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप को विराट कोहली प्रमोट करते हैं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
5. BalleBaazi

BalleBaazi एप को युवराज सिंह के द्वारा प्रमोट किया जाता है, यह एप भी बहुत ही एक बहुत ही अच्छा फैंटेसी एप है, जिसमें आप अपनी बेस्ट 11 खिलाड़ियों की टीम बनाकर पैसा कमा सकते हैं, इस ऐप की खास बात यह है कि इसमें आपको withdrawal का ऑप्शन बैंक के साथ-साथ पेटीएम भी मिल जाता है।
6. Winzo

Winzo एप में भी आपको बहुत सारे गेम्स देखने को मिल जाएंगे लेकिन इसके साथ-साथ आपको Fantasy Cricket App भी देखने को मिल जाएगी और अगर आप क्रिकेट की अच्छी खासी जानकारी रखते हैं तो आप इसमें अपनी टीम बनाकर पैसा कमा सकते हैं।
7. My Team 11

यह भी एक बहुत ही बढ़िया फेंटेसी एप है इस ऐप को वीरेंद्र सहवाग प्रमोट करते हैं, अगर आप अच्छी टीम बनाएंगे तो आप बहुत ही अधिक पैसे कमा सकते हैं क्योंकि इस ऐप में आपको बेहतरीन कॉन्टेस्ट देखने को मिल जाएंगे।
8. Paytm First Games



यह भी एक बहुत ही बढ़िया फेंटेसी एप है, इस एप को सचिन तेंदुलकर प्रमोट करते हैं, इसके अंदर भी आपको बहुत से गेम्स देखने को मिल जाएंगे जिन्हें खेलकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन यह एप फैंटेसी क्रिकेट के लिए अधिक लोकप्रिय है, इस एप की खास बात यह है की इसमें withdrawal के लिए खुद पेटीएम देखने को मिल जाता है।
FAQs – IPL से पैसे कमाने का तरीका



IPL में पैसे कैसे लगाएं?


आज के समय इंडिया में कई ऐसे प्लेटफार्म आ गए हैं जिनकी मदद से आप IPL में पैसे लगा सकते हैं जैसे Dream11, MPL, My11circle आदि इनमें ज्वाइनिंग फीस देकर बड़े बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट जीत सकते हैं

IPL के Fantasy App से कितने पैसे कमा सकते हैं?


Fantasy App में आप 100 रुपये से भी कम की ज्वाइनिंग फीस देकर लाखों रुपये जीत सकते हैं हालाकि इसके लिए आपको टॉप रैंक प्राप्त करनी होगी जिसे प्राप्त करने के लिए आपको क्रिकेट का नॉलेज होना आवश्यक है

आईपीएल का मालिक कौन है?


आपको बता दे आईपीएल को शुरू करने का आईडिया ललित मोदी का था यह आईडिया BCCI को काफी पसंद आया था इसके बाद BCCI हर साल आईपीएल का आयोजन करने लगी ऐसे में IPL का मालिक BCCI ही है

IPL से खिलाड़ियों को कितने पैसे मिलते हैं?


जब भी कोई खिलाड़ी IPL में भाग लेता है तो उसकी बोली लगती है इस बोली में मिलने वाला पैसा खिलाड़ी को दिया जाता है इसके अलावा मैच की फीस और मैच में मिलने वाली प्राइस को भी खिलाड़ी को दिया जाता है ऐसे में खिलाड़ियों की कमाई करोड़ों में हो जाती है

आईपीएल पैसे कैसे कमाता हैं?

आईपीएल के पैसे कमाने का मुख्य सोर्स विज्ञापन है जब आईपीएल चलता है तो कंपनियां अपने विज्ञापन को आईपीएल के बीच में चलाने के लिए करोड़ों रुपयों का पेमेंट करती हैं यह पैसा खिलाड़ियों, मैच के मैनेजमेंट और आयोजक BCCI को मिलता है

No comments