Breaking News

सावन महीने में व्रत के दौरान याद रखें ये बातें...बनी रहेगी एनर्जी, नहीं होगी थकान

सावन महीने में व्रत के दौरान याद रखें ये बातें...बनी रहेगी एनर्जी, नहीं होगी थकान

Sawan 2023 Healthy Tips: सावन के महीने की आज से शुरुआत हो चुकी है. इस महीने में लोग सोमवार व्रत रखते हैं. इस बार सावन का महीना 59 दिन यानी दो महीने का होगा. ऐसे में जो लोग व्रत रखेंगे उन लोगों को अधिक दिनों तक फास्टिंग के दौरान कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है. ऐसे में उन लोगों को खाने में कुछ ऐसी चीजों को एड करना होगा जो एनर्जी के साथ-साथ बॉडी को हाइड्रेट भी रखे. तो आइए जानते हैं कि अगर आप सावन सोमवार के व्रत रख रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा.

1. खुद को रखें हाइड्रेट


व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखें. एक्सपर्ट के मुताबिक, नींबू पानी, लस्सी या फिर कोकोनट वॉटर से दिन की शुरुआत कर सकते हैं. शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपको कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर या मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन अगर आप बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिनभर में खूब पानी पिएंगे तो इससे पूरे दिन हेल्दी महसूस करेंगे.

2. फलों और ड्राईफ्रूट्स का करें सेवन

व्रत में एनर्जेटिक रहने के लिए आपको पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. आप अपनी डाइट में सेब, केला, चीकू, अंगूर, नाशपाती आदि फलों को शामिल कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स भी हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. व्रत में ड्राई फ्रूट्स खाने से आपका पेट भरा रहेगा और कमजोरी भी महसूस नहीं होगी.

3. दोपहर में खाएं दही

दिन के समय में पेट को भरा रखने के लिए दही का सेवन करें. दही प्रो-बॉयोटिक फूड है या इसके साथ आप एक कटोरी फल भी खा सकते हैं. जो शरीर की पाचन क्रिया सही रखने में मदद करता है. साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी.

4. व्रत के बाद न खाएं हैवी फूड

व्रत खोलते समय भूलकर भी हैवी फूड्स का सेवन न करें. बल्कि, कई लोग व्रत के बाद तला और प्रोसेस्ड फूड का सेवन भी कर लेते हैं जिससे पूरा दिन सुस्ती भरा रहता है. सावन के महीने में तले हुए खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड स्नैक्स और अधिक चीनी या नमक वाले खाद्य पदार्थों से बचना जरूरी है. साथ ही ऐसे खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

5. पर्याप्त नींद लें

व्रत के दौरान हेल्दी और फिट रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है. नींद पूरी न होने के कारण आपको कमजोरी, थकान, चक्कर या सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए 6-7 घंटे की नींद जरूर लें. साथ ही, पॉजिटिव सोचें और रिलैक्स करें.

6. थोड़ा थोड़ा खाएं

कई लोग व्रत के दौरान पूरे दिन भूखे रहते हैं और फिर शाम को एक ही बार में कुछ ज्यादा खा लेते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपको दिनभर कमजोरी महसूस हो सकती है. साथ ही, गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. व्रत में आपको दिन में एक बार हैवी मील खाने के बजाय 3-4 बार थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए. इससे आपको भूख भी नहीं लगेगी और आपको थकान या कमजोरी भी महसूस नहीं होगी.


No comments