Breaking News

इस जड़ी बूटी से पाएं बीमारियों से छुटकारा, पलभर में छूमंतर हो जाएगी पाइल्स और खुजली

Get rid of diseases with this herb, piles and itching will disappear in a moment

अक्सर आपने सुना होगा कि आकाशबेल (Cuscuta) सिर के गंजेपन को दूर करने में एक बेहद ही कारगर औषधि (Medicine) मानी जाती है। बढ़ते प्रदूषण के चलते हर 4 व्यक्ति में से एक व्यक्ति गंजेपन की समस्या से पीड़ित है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन कोई भी नुस्खा असरदार नहीं हो पाता है।

लेकिन हमारे आस पास ऐसी जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जिनसे कई शारीरिक समस्याओं का इलाज संभव है। ऐस ही एक जड़ी-बुटी है आकाशबेल। जानकारी के अनुसार आकाशबेल में पत्ते नहीं होते हैं, यह काफी कोमल होती है। इसके फूल सफेद और फल छोटे होते हैं। myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, गंजेपन की समस्या दूर करने के लिए आकाशबेल को तिल के तेल में पीसकर सिर में अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल टूटते भी नहीं हैं। इसे अमरबेल के नाम से भी जाना जाता है। 50 ग्राम आकाशबेल को पीसकर 1 लीटर पानी में उबालकर इस पानी से बालों को धोने पर भी बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। साथ ही रूसी भी दूर होती है।

खबर के मुताबिक बवासीर के रोगियों के लिए आकाशबेल रामबाण औषधि है। 10 ग्राम आकाशबेल का रस और काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर रोज सुबह-शाम खाने से बवासीर रोग ठीक हो जाता है और शरीर की सूजन भी दूर होती है। खून को साफ करने में आकाश बेल का प्रयोग काफी गुणकारी होता है। 4 ग्राम आकाश बेल को पानी में डालकर इसका काढ़ा तैयार करें। इस काढ़े के नियमित रूप से सेवन करने से खून साफ होता है। खून साफ होने से अन्य त्वचा संबंधित बीमारियां ठीक हो जाती हैं और चेहरे पर मुंहासे भी नहीं आते हैं। myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, अमरबेल का काढ़ा पीने से लीवर ठीक होता है। इसके अलावा आकाशबेल का 5 से 10 मिलीग्राम रस के सेवन से लीवर की समस्या दूर होती है।

मधुमेह(sugar) के रोगियों के लिए यह काफी गुणकारी औषधि है। आकाशबेल के बीजों का 5 ग्राम चूर्ण नियमित रूप से लेने पर मधुमेह रोग ठीक होता है। इससे खून में शुगर की मात्रा कम होती है। खुजली की समस्या को दूर करने में आकाश बेल का प्रयोग फायदेमंद होता है। बुजुर्गों में अक्सर गठिया रोग की समस्या देखी जाती है। आकाशबेल को गर्म करके गठिया के दर्द वाले स्थान पर सेंकने से दर्द दूर होता है और सूजन भी ठीक होती है।

No comments