Breaking News

कोरोना से जंग में भारत को बड़ी कामयाबी, देश में एक साथ दो-दो वैक्सीन को मंजूरी

कोरोना से जंग में भारत को बड़ी कामयाबी, देश में एक साथ दो-दो वैक्सीन को मंजूरी

वैश्विक महामारी कोरोना की जंग में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने देशवासियों को बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। देश में एकसाथ दो-दो वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। इस दो वैक्सीन में एक देशी वैक्सीन भी शामिल है जो देश के लिए गर्व की बात है। डीसीजीआई ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में रिस्ट्रिक्टेड यूज की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही DCGI ने मैसर्स केडिला हेल्थकेयर को भारत में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की भी अनुमति दी है।

सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद अब ये वैक्सीन देश में आम लोगों को लगाए जा सकेंगे। DCGI के निदेशक ने बताया कि दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इसका इस्तेमाल इमरजेंसी की स्थिति में किया जा सकेगा। DCGI के मुताबिक दोनों ही वैक्सीन की दो दो डोज इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी।

आपको बता दें कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया जब किसी दवा, ड्रग, वैक्सीन को अंतिम अनुमति देता है, तभी इन दवाओं, वैक्सीन का सार्वजनिक इस्तेमाल हो सकता है। ऐसी इजाजत देने से पहले DCGI वैक्सीन पर किए गए परीक्षण के आंकड़ों का बारिकी से अध्ययन करता है। जब DCGI इस रिपोर्ट से संतुष्ट होता है तभी वह वैक्सीन के सार्वजनिक इस्तेमाल की इजाजत देता है।


No comments