Breaking News

सौभाग्‍य का संकेत मानी जाती हैं ये बातें, क्या आप जानते हैं इन अजब-गजब मान्यताओं के बारे में?

सौभाग्‍य का संकेत मानी जाती हैं ये बातें, क्या आप जानते हैं इन अजब-गजब मान्यताओं के बारे में?

हम सभी के जीवन में कई बार ऐसे पल भी आते हैं, जब हम इन्हें एक शगुन के रूप में लेते हैं। चाहे फिर वह अच्छा हो या बुरा। इस संबंध में जानकारों का ये भी मानना है कि हममें से अधिकांश कहीं न कहीं, इनमें कुछ हद तक तो विश्वास करते ही हैं और बस यहीं चाहते हैं कि वो काम हो जाए।

वहीं कुछ लोग इन पर जरा सा भी विश्वास नहीं करते क्योंकि इन बातों को लेकर कई अलग-अलग मान्यताएं और मिथ हैं। त्यौहारों के मौसम के बीच, कुछ संकेत ऐसे भी मिलते हैं, जिन पर हम खास ध्यान में रखते हैं, जो आमतौर पर अच्छे भाग्य का संकेत देने वाले माने जाते हैं।

ऐसे में जहां कुछ जगहों पर आपने भी बुरी नजर से बचाने वाला डरावना चेहरा लटका देखा होगा तो कुछ स्थानों पर नींबू-मिर्ची लटके देखे होंगे। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी ही कुछ अजीब मान्यताओं के बारे में-

1. अगर आपके दाहिने हाथ में खुजली हो रही है तो कहा जाता है कि आपके पास पैसा आने वाला है।

2. वहीं कुछ लोगों द्वारा ये भी माना जाता है कि यदि आप अनजाने में अपनी ही छाया में कदम रखते हैं, तो यह सौभाग्य को आकर्षित करता है।

3. जब नया साल शुरू होता है और आपको साल की पहली तितली सफेद रंग में दिखाई देती है, तो माना जाता है कि आपका पूरा साल अच्छा और सुचारू रूप से बीतेगा।

4. अपने दरवाजे के ठीक सामने शीशा लगाना सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

5. एक मान्यता ये भी है कि यदि आप एक गहरी सांस लेकर अपने जन्मदिन के केक पर एक ही बार में सभी मोमबत्तियां बुझा दें। यदि आप ऐसा करने में सक्षम हैं, तो आपके लिए एक भाग्यशाली वर्ष होगा।

6. आपने रसोई घर की कुछ तस्वीरें देखी होंगी, जहां लहसुन लटका दिया जाता है? इसका कारण ये माना जाता है कि ये सौभाग्य को आकर्षित करता है।

7. अगर आपको चार पत्ती वाली तिपतिया घास मिल जाए, तो कहा जाता है कि आपका साल अच्छा बीतेगा।

8. ऐसा माना जाता है कि अगर कोई युवती सोने से पहले खारे पानी का सेवन करती है तो उसे अपने होने वाले पति का सपना आता है।

9. ये भी माना जाता है कि चाय डालने से पहले अगर आप अपने प्याले में चीनी डालेंगे, तो यह आपके लिए सौभाग्य लेकर आएगा।

10. कुछ लोग तो अपनी मान्यताओं के अनुसार शैतान को भगाने के लिए लाल अंडरवियर तक पहनते हैं।

11. न केवल भारत में बल्कि रूस में भी पक्षियों का खुले हाथों से स्वागत किया जाता है। कहा जाता है कि अगर कोई चिड़िया सिर के बल गिरे तो आपके जीवन में धन का आगमन होता है।

No comments