Breaking News

सुबह खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

सुबह खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

खराब लाइफ स्टाइल और खानपान की गड़बड़ी की वजह से आजकल लोगों का पेट खराब रहना सामान्य बात हो गई है. हर 5 में से 1 इंसान इन दिनों पेट खराबी की समस्या से जूझ रहा है.
 
सुबह उठने के 2 घंटे बाद करें नाश्ता 
मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि सुबह जागने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता करना चाहिए. इसकी वजह ये होती है कि शरीर का पाचन तंत्र कई घंटे तक सोने के बाद काम करना शुरू करता है और उसे सक्रिय होने के लिए कुछ समय की जरूरत होती है. खाली पेट नाश्ते में ऐसी चीजों को भूलकर भी नहीं खाना (Foods to Avoid) चाहिए, जो पेट और शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसे कौन सी चीजें हैं, ये हम आपको यहां बताते हैं.
 
खाली पेट न खाएं कच्ची सब्जियां (Raw vegetables) 
कच्ची सब्जियां और सलाद फाइबर से भरपूर होते हैं. उन्हें खाली पेट खाने पर शरीर पर अतिरिक्त भार पड़ सकता है. खाली पेट इन चीजों को खाने पर ये पेट फूलने और पेट दर्द का कारण ... भी बन सकती हैं, इसलिए सुबह खाली पेट कच्ची सब्जियों को खाने से बचें.
 
जूस से न करें दिन की शुरुआत (Juice) 
एक्सपर्ट के मुताबिक, दिन की शुरुआत फलों के जूस से कभी नहीं करनी चाहिए. इसकी वजह ये है कि जूस अग्नाशय पर अतिरिक्त भार डाल सकते हैं, जो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता. पेट खाली होने से फलों में फ्रक्टोज के रूप में मौजूद चीनी लिवर पर अधिक दबाव डाल सकती है, इसलिए सुबह खाली पेट जूस पीने से बचें.
 
पेट में एसिडिटी कर सकती है कॉफी (Coffee) एक कप कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना एक बहुत ही आम बात है. खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती है. खाली पेट इसके सेवन से पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव उत्तेजित हो जाता है, जो कुछ लोगों में पेट की समस्या का कारण बनता है, इसलिए खाली पेट कॉफी के सेवन से बचें.
 
खाली पेट दही (Yoghurt) खाने से करें परहेज दही खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन इसे सुबह खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए. इसकी वजह ये है कि दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो पेट की अम्लता के स्तर को बिगाड़ देता है. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड, पेट के अच्छे बैक्टीरिया को मार सकते हैं. जिससे पेट दर्द और एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है.

सुबह खट्टे फल (Citrus fruits) खाना ठीक नहीं खट्टे फल विटामिन सी के बहुत अच्छे स्रोत माने जाते हैं. इसके बावजूद इन फलों को सुबह खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए. दरअसल खट्टे फल खाने से पेट में एसिड तेजी से बनने लगता है. इन फलों में फ्रक्टोज और फाइबर भी बड़ी मात्रा में पाया जाता है. जिससे सुबह खाली पेट उनका सेवन करने से पाचन तंत्र धीमा हो जाता है.

नाश्ते में न करें मसालेदार भोजन (Spicy Food) मसालेदार भोजन करना भारतीयों की सामान्य आदत है. लेकिन कोशिश करें कि सुबह खाली पेट कभी भी तीखी मिर्च से बना भोजन न खाएं. असल में मसालों की प्रकृति तीखी होती है, जो पेट के पाचन तंत्र को खराब कर सकती है. कई लोग सुबह के वक्त नाशे में समोसा, पकौड़ी, कचोड़ी खाना पसंद करते हैं. उन्हें इससे बचना चाहिए. इससे पेट गड़बड़ी की आशंका बढ़ जाती है.

No comments