Breaking News

रोज मेथी दाना का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं फायदे, इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

रोज मेथी दाना का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं फायदे, इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

हर घर में मेथी का सेवन सालों से होता आ रहा है घर में दादी और नानी ने सालों से मेथी का सेवन किया है, जिससे उन्हें कई तरह के रोगों से छुटकारा मिला और आज के भी दौर में हम सब मेथी का इस्तेमाल खाने में करते हैं जो हमारे खाने के स्वाद को बढ़ा देता है, लेकिन मेथी का इस्तेमाल किचन से बाहर भी होता है जो कई समस्याओं को चुटकी में हल कर देता है. मेथी में मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, सोडियम जैसे कई मिनिरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. तो आज हम आपको बताएंगें कि मेथी को किस तरह से खाकर आप अपने शरीर को स्वस्थ्य रख सकते हैं. चलिए जानते है मेथी के गुणकारी लाभ.

वजन कम करने में मदद - आज के दौर में अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके बहुत कुछ करने पर भी वजन कम नहीं हो पाता है. कई एक्सपर्ट्स के अनुसार मोटापा मेटाबॉलिक रेट कम होने के कारण बढ़ता है, मेथी के सेवन से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे मोटापा कम होता है. इसके लिए आप अंकुरित मेथी या मेथी की चाय का सेवन कर सकते हैं. मेथी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच मेथी का पाउडर लें और उसमें गर्म पानी मिला दें. थोड़ी देर इसे उबाल लें और बाद में छान दें और इसमें नींबू का रस मिलाएं आप चाहें तो थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. इस ड्रिंक के इस्तेमाल से आपका बढ़ता वजन कंट्रोल में आ जाएगा.

आयरन की कमी दूर करता है - जिन लोगों को शरीर में आयरन की कमी होती है उन्हें मेथी के दानों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. मेथी में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है, अगर आपके भी शरीर में आयरन की कमी है तो अंकुरित मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि महिलाओं में पुरूषों के मुकाबले आयरन की कमी ज्यादा पाई जाती है.

बाल कम झड़ते हैं- मेथी के दानों के नियमित इस्तेमाल से आप बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति पा सकती है वैसे तो आप मेथी हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं पर मेथी को अंकुरित रूप में खाने से भी बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है. सबसे पहले आप मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और बाद में पानी छानकर अलग कर दें, मेथी को कपड़े में बांधकर अंकुरित होने के लिए रख दें और उसके पानी से बालों को धोएं. मेथी के अंकुरित दाने खाने से और इसके पानी से बालों को धोने से बाल झड़ने की समस्या कम होती है और बालों की ग्रोथ भी तेजी से बढ़ती है.

पीरियड्स रेगुलर होते हैं- आज के समय में किसी भी लड़की का पीरियड्स का टाइम से ना होना एक कॉमन प्रॉब्लम हो गई है, कई महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. आपको बता दें कि अगर आप भी पीरियड्स के रेगुलर ना होने से परेशान है तो अंकुरित मेथी का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को नॉर्मल करके पीरियड्स को रेगुलर कर देता है.

पेट की दिक्कतें ठीक होती हैं- अगर आप भी पेट न साफ होने की समस्या से परेशान हैं तो मेथी के दानों का नियमित इस्तेमाल करें. इसके लिए आप मेथी के अंकुरित दाने का इस्तेमाल कर सकती हैं. सबसे पहले मेथी के दानों को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें. बाद में इसे पानी में भिगोकर कुछ घंटो के लिए छोड़ दें. जब यह अच्छी तरह से फूल जाए तो किसी कॉटन के कपड़े में बांधकर अंकुरित होने के लिए छोड़ दें, दूसरे दिन सुबह जब वह अंकुरित हो जाए तो इसे खाले पेट खाएं. आपको बता दें कि अंकुरित मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को सही करने में मदद करता है, मेथी के बीजों में कई घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन में मदद करता है.

No comments