Breaking News

बस थोड़ा सा इंतजार बाकी, इस तारीख को अपने आप बैंक अकाउंट में आ जाएगा पीएम किसान की ग्यारवी इन्स्टॉल्मेन्ट का पैसा

बस थोड़ा सा इंतजार बाकी, इस तारीख को अपने आप बैंक अकाउंट में आ जाएगा पीएम किसान की ग्यारवी इन्स्टॉल्मेन्ट का पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर शुरू की गई थी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, केंद्र सरकार ने मार्च 2022 तक पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों की 10 इन्स्टॉल्मेन्ट (किस्तें) सफलतापूर्वक बाँट चुके हैं। पीएम किसान की 11वीं किस्त अभी आनी बाकी है, जोकि सीधे किसानों के खातों में डाली जाएगी। पीएम किसान 11वीं किस्त की स्थिति, किस्त तिथि ओर pmkisan.gov.in के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को आगे पढ़े।

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा कब आएगा

PM Kisan 11th Installment Date : देश में बड़ी संख्या की किसानों की आरती की स्थिति काफी खराब है । इसके चलते हुए आत्महत्या करने एक मजबूर हो जाते हैं। केंद्र और राज्य सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजना चलाती है। इसी अगलीतरह एक योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। पीएम किसान योजना के तरह हार सरकार और किसान को ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है।

PM Kisan 11th Installment Payment Status 2022

Name of Yojana PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Installment PM Kisan 11th Installment
Initiated By PM Narendra Modi
Started in Year 2018
Financial Assistance Annually Rs 6000/-
Category Yojana
Payment Mode Direct Bank Transfer
PM Kisan 11th Installment Date 2021 June 2022
Official Website pmkisan.gov.in

आप तक सरकार की और से पीएम किसान योजना की 10 किस्त भेजी जा चुकी है। अगली यानी कि 11वीं किसका पैसा का इंतजार किसान बेसब्री से कह रहे हैं। मिडिया रिपोर्टस की माने तो किसान को पीएम किसान योजना की अलग किस्त का पैसा जल्द भेजा जा सकता है 11वीं किस्त का पैसा इसी महीना यानी कि मई में ही ट्रांसफर हो सकता है मालूम हो कि ₹2000 की यह राशि सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो सकता है।
इन किसानों को नहीं मिलेंगे पैसे

पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं कई ऐसे लोग हैं जिसका पीएम किसान योजना के लिए पात्र नही है। ऐसे लोगों को पीएम किसान योजना की अगली किस्त का पैसा नहीं आएगा। सरकार के अनुसार उन किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है जो लोग सरकारी पदों पर है वे इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं. केंद्रीय सरकार यह पिएसई के किसी भी विभागीय या किसी भी सरकारी संस्था में काम करने वाले अगर खेती करता है तो उस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

No comments