Breaking News

मच्छरों से पाना है छुटकारा, तो आज ही घर पर लगाए ये 10 खुशबूदार पौधें

मच्छरों से पाना है छुटकारा, तो आज ही घर पर लगाए ये 10 खुशबूदार पौधें

भारत में बदलते मौसम के साथ बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ता या कम होता रहता है, जिन्हें फैलाने में मच्छरों की अहम भूमिका होती है। गर्मी और बरसात के मौसम में मच्छरों का आतंक चरम पर रहता है, जबकि हल्की ठंड आने पर यह शाम होते ही घरों में मंडराना शुरू कर देते हैं।

ऐसे में इन मच्छरों और उनसे होने वाली बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें कई तरह के कैमिकल मौजूद हैं। इस तरह यह कैमिकल मच्छरों को मारने के साथ-साथ आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं।

इसलिए अगर आप मच्छर भगाने का आसान तरीका चाहते हैं, तो अपने घर पर मच्छर भगाने वाले पौधे (Mosquito Repellent Plants) को लगाना शुरू कर दीजिए। यह पौधें न सिर्फ आपके गार्डन की खूबसूरती बढ़ाएंगे, बल्कि प्राकृतिक तरीके से मच्छरों से भी छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगे।

लेमन ग्रास (Lemon Grass)
Lemon Grass

लेमन ग्रास चाय का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मच्छरों को घर से दूर रखने में भी मददगार साबित होता है, क्योंकि इस पौधे की सुगंध काफी स्ट्रॉग होती है। ऐसे में अगर आप अपने घर के बाहर या बालकनी में लेमन ग्रास का पौधा लगाते हैं, तो उसकी खुशबू से मच्छर घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगे।
गेंदा का फूल (Marigold Plant
Marigold Plant

गेंदा का फूल हर पूजा में चढ़ाया जाता है, जबकि घर की सजावट करने के लिए भी इस फूल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर और गार्डन को खूबसूरती प्रदान करने वाला गेंदा मच्छर को दूर भगाने में भी अहम भूमिका निभाता है।


दरअसल गेंदे के पौधें और फूल की खुशबू बहुत ही तेज होती है, जो हम इंसानों को बहुत बच्छी लगती है लेकिन मच्छर और कीड़ों के लिए जानलेवा साबित होती है। इसलिए गेंदे का एक छोटा-सा पौधा भी आपको प्राकृतिक रूप से मच्छरों से बचा सकता है।
लैवेंडर (Lavender)Lavender

नीले फूलों वाला लैवेंडर घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इस फूल की खुशबू मच्छरों को दूर भगाने में सहायक हो सकती है। बाज़ार में मिलने वाले कई मॉस्किटो रिपेलेंट्स को बनाने के लिए भी लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है।

दरअसल लैवेंडर के प्राकृतिक ऑयल की गंध बहुत ही तेज और असरदार होती है, जिसे घर का वातावरण खुशबूदार हो जाता है। वहीं यह गंध मच्छर और कीड़े मकौड़ों के लिए हानिकारक साबित होती है, जिसकी वजह से मच्छर घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाते हैं।
लहसुन का पौधा (Garlic Plant)Garlic Plant

आज कल हर कोई कीचन गार्डिनिंग करना पसंद करता है, जिसमें गमलों में ही सब्जी के छोटे-छोटे पौधे लगा दीजिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप एक गमले में लहसुन की कली बो देते हैं या फिर लहसुन का पौधा लगा लेते हैं, तो उसकी महक से मच्छर आपके घर के आसपास भी नहीं मंडराएंगे।

दरअसल मच्छरों को लहसुन से उत्पन्न होने वाली गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है, इसलिए वह इस पौधे के संपर्क में आने से बचते हैं। इसके अलावा अगर आप लहसुन का सेवन कर लेते हैं, तो आपके खून में उसके तत्व मिल जाते हैं जिसकी वजह से मच्छर इंसान का खून नहीं चुसता है।
तुलसी का पौधा (Tulsi Plant
Tulsi Plant

तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसका सेवन करने से सर्दी, जुकाम, बुखार और वायरल जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी का पौधा मच्छरों को दूर भगाने में भी सहायक होता है।

तुलसी के पौधे और उसके पत्तों से बहुत ही तेज खुशबू आती है, जो आसपास के वातावरण को शुद्ध करने का काम करती है। ऐसे में मच्छरों की इस खुशबू की वजह से परेशानी होती है, जिसकी वजह से वह घर के अंदर प्रवेश नहीं करते हैं।
नीम का पेड़ (Neem Tree)
Neem-Leaf

बीमारी फैलाने वाले मच्छर और कीड़े मकौड़ों से छुटकारा पाने के लिए नीम का पेड़ या पौधा बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं। अगर आपके घर के आसपास नीम का पेड़ या पौधा लगा हुआ है, तो उसकी वजह से आपके घर में मच्छर नहीं आएंगे।

इसके साथ ही आप चाहे तो नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर या पीसकर एक लिक्विड तैयार कर सकते हैं, जिसका शाम के समय घर में छिड़काव करने से घर के अंदर मौजूद मच्छर मर जाते हैं।
रोजमेरी (Rosemary)
Rosemary

अगर आपको गार्डिनिंग का शौक है और आप अपने गार्डन में खूबसूरत फूल व पौधें लगना पसंद करते हैं, तो रोजमेरी का पौधा जरूर लगाएँ। दरअसल रोजमेरी से प्राप्त होने वाले प्राकृतिक ऑयल में तेज गंध होती है, जो मच्छरों को दूर भगाने का काम करती है।

इसके अलावा रोजमेरी के पौधे और फूलों से भी अच्छी खुशबू आती है, जिसके संपर्क में आते ही मच्छर दूर भाग जाते हैं। इसका पौधा गर्मी के मौसम में पनपनता है, जो बरसात में पैदा होने वाले मच्छरों से आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखेगा।

सिट्रोनेला ग्रास (Citronella Grass)
Citronella Grass

2 मीटर की लंबाई तक बढ़ने वाला सिट्रोनेला ग्रास का पौधा देखने में बहुत ही सामान्य लगता है, लेकिन इसके पत्ते मच्छर और कीड़े मकौड़ों को दूर भगाने में सहायक होते हैं। सिट्रोनेला ग्रास से निकलने वाले ऑयल को मोमबत्ती और परफ्यूम बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इसकी गंध बहुत ही तेज होती है।

वहीं अगर आप इस पौधे को अपने आंगन या गार्डन में लगाते हैं, तो उसकी खुशबू से मच्छर घर के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। आप चाहे तो सिट्रोनेला ग्रास से मच्छर भगाने वाला स्प्रे भी तैयार कर सकते हैं, जिसमें एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं।
कैटनिप (Nepeta Catnip)
Nepeta Catnip

कैटनिप एक विदेशी पौधा है, जो मुख्य रूप से नॉर्थ अमेरिका में पैदा होता है। लेकिन वर्तमान में इस पौधे को भारत समेत अन्य देशों में भी उगाया जाने लगा है, जो एक आयुर्वेदिक पौधा है और मच्छरों को दूर भगाने में अहम भूमिका निभाता है।

कैटनिप हर मौसम में बढ़ता रहता है, इसलिए यह पौधा आपको पूरे साल मच्छरों से सुरक्षित रख सकता है। इस पौधे पर सफेद रंग के फूल आते हैं, जिसकी खुशबू अपने आसपास के वातावरण को महकाने के साथ-साथ मच्छरों को दूर भगाने में बहुत असरदार होती है।
हॉर्समिंट (Horsemint
Horsemint

यह पौधा MINT की फैमिली से ताल्लुक रखता है, जिसे ज्यादा देखभाल और रखरखाव की जरूरत नहीं पड़ती है। हॉर्समिंट में गुलाबी और बैंगनी रंग के फूल निकलते हैं और इस पौधे की खुशबू बहुत ही तेज होती है, जो मच्छरों को भगाने में सहायक होती है।

अगर इस पौधे को आप अपने गार्डन या बालकनी में लगाते हैं,

No comments