Breaking News

बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए बड़े काम की हैं ये खास टिप्स

बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए बड़े काम की हैं ये खास टिप्स

स्त्रियों में एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया को फीमेल पैटर्न बाल्डनेस और वहीं पुरुषों में मेल। पैटर्न बाल्डनेस कहा जाता है। फीमेल पैटर्न बाल्डनेस बालों के गिरने की आनुवंशिक समस्या है, जिसमें पूरे सिर की त्वचा पर बाल क्रमिक रूप से खत्म होते हैं जबकि पुरुषों में गंजेपन का कारण अकसर आनुवांशिक होता है। ज्यादातर लोगों में यह देखा गया है कि भारी तनाव के कारण उनके बाल झड़ते हैं। इसके अलावा बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर की मदद ली जाती है, जो बालों के टूटने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। बालों को सीधा या घुंघराला बनाने के लिए किए जाने वाले ट्रीटमेंट, जंक फूड का सेवन और खाने में पोषण की कमी भी बालों की समस्या के लिए जिम्मेदार बनती है। तो आइए जानते हैं इन्हें हेल्दी रखने के टिप्स...

1. स्त्री-पुरुष के लिए अलग-अलग शैंपू-कंडीशनर आते हैं, उन्हीं का इस्तेमाल करें। अगर ज्यादा रूसी है तो हफ्ते में एक बार एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा 2-3 महीने के अंतराल पर अपना शैंपू जरूर बदलें।

2. पुरूष हर महीने हेयर कट लेते रहें, वहीं स्त्रियां भी 2-3 महीने में एक बार हेयर कट कराएं या बालों की ट्रिमिंग कराएं।

हेयर स्पा एक अच्छा ऑप्शन है। इससे बाल ज्यादा हेल्दी व मजबूत बनते हैं। बालों में अगर स्ट्रेटनिंग थेरेपी या केराटिन करवाया है तो पावरडोज स्पा का आनंद लें। अगर ट्रीटमेंट आदि नहीं करवाया है तो नॉर्मल हेयर स्पा लिया जा सकता है।

3. ज्यादातर पुरुष व स्त्रियां सलॉन न जाकर घर में ही हेयर डाई का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। अगर हेयर डाई घर में लगा रहे हैं तो सबसे पहले इसके लेबल पर चेक करें कि यह अमोनिया फ्री हो, साथ ही यह ब्रैंडेड हो। पैक पर दिए गए दिशानिर्देश के अनुसार इसे बालों में अप्लाई करना न भूलें।

4. नियमित व्यायाम से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और सिर तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में पहुंचती है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है। स्वस्थ रहना है तो रोजाना 15-30 मिनट व्यायाम करें।

5. कहा जाता है कि दिन भर में आठ-दस ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे न सिर्फ पाचन क्रिया बेहतर रहती है बल्कि चेहरे पर भी ताजगी रहती है। साथ ही बाल भी हेल्दी रहते हैं।

6. बालों को टाइट बांधने और आयनिंग के इस्तेमाल से बाल डैमेज होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इन्हें नेचुरल रहने दें, ज्यादा एक्सपेरिमेंट से बचें।

No comments