Breaking News

इन 3 बातों को अपना लें तो बॉस हो जाएंगे आपके मुरीद

इन 3 बातों को अपना लें तो बस हो जाएंगे आपके मुरीद

आचार्य चाणक्य ने अपने समय में जो बातें लिखी थीं या कही थीं, वो आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं. फिर चाहे वह करियर-सफलता की हो, या मान-सम्‍मान पाने की या धन कमाने की. आज भी लोगों की इच्‍छाएं यह सब पाने की हैं. इन्‍हीं में से एक ख्‍वाहिश है अपने वर्कप्‍लेस पर सम्‍मान पाने की. सभी लोग चाहते हैं कि उनके बॉस और सहयोगी वर्कप्‍लेस पर उनका सम्‍मान करें, उनके काम की सराहना करें. आज चाणक्‍य नीति के जरिए जानते हैं कि ऑफिस या अपने वर्कप्‍लेस पर सम्‍मान पाने के लिए क्‍या करना चाहिए

ये तीन बातें दिलाएंगी सम्‍मान चाणक्‍य नीति में जो बातें बताई गईं हैं उन्‍हें यदि व्‍यक्ति अपना ले तो वह न केवल खूब सफलता पाता है, बल्कि अपार धन और सम्‍मान भी पाता है. इसके लिए उसे वर्कप्‍लेस पर कुछ बातों को पालन करना जरूरी है.

- सम्‍मान हमेशा उन लोगों को मिलता है जो तय किए गए नियमों का पालन करते हैं. यदि आप वर्कप्‍लेस पर सभी नियमों का पालन करते हैं तो आपको सफलता भी जल्‍दी मिलेगी और सभी आपको सम्‍मान की नजर से भी देखेंगे.

- दूसरों की बुराई करने वाले लोगों की हकीकत किसी न किसी दिन खुलकर सामने आ ही जाती है और फिर ऐसे लोगों को सभी नापसंद करते हैं. ऐसे लोगों का कभी सम्‍मान नहीं होता है. यदि वर्कप्‍लेस पर अपमान से बचना चाहते हैं और सम्‍मान पाना चाहते हैं तो कभी भी दूसरों की बुराई न करें.

- चाणक्य नीति के मुताबिक वर्कप्‍लेस पर आगे बढ़ने के लिए अनुशासन में रहना बहुत जरूरी है. ऐसा करके ही आप सबसे आगे निकल सकते हैं और सम्‍मान पा सकते हैं. जबकि बेपरवाह और लापरवाह व्‍यक्ति को कोई पसंद नहीं करता है. लिहाजा हमेशा अपने काम को अच्‍छे से समय पर पूरा करें और जिम्‍मेदारियां लेने से कभी न हिचकें. बॉस भी खुद को आपका मुरीद होने से नहीं रोक पाएंगे.

No comments