Breaking News

सिर में लगाएं ये तेल, बालों का झड़ना और सफेद होना हो जाएगा बंद

सिर में लगाएं ये तेल, बालों का झड़ना और सफेद होना हो जाएगा बंद

बाल झड़ने और बाल सफेद होने की समस्‍या से तो ज्‍यादातर लोग परेशान रहते हैं. इसके पीछे प्रदूषण, असंतुलित भोजन, सोने-जागने का गलत समय जैसी कई वजहें शामिल हैं. लेकिन इस सबके अलावा बालों की एक और समस्‍या है जो ठंड की दस्‍तक होते ही शुरू हो जाती है. यह समस्‍या है सर्दियों में होने वाली डैंड्रफ. यह सिर की स्किन पर सफेद पपड़ी की तरह दिखती है. आम बोलचाल की भाषा में इसे रूसी भी कहते हैं.

बालों के लिए बेस्ट हैं नेचुरल तेल एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए 3 नेचुरल ऑयल बहुत अच्‍छे नतीजे दे सकते हैं. खास बात ये है कि ये तेल बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकने में कारगर साबित होतते हैं. लिहाजा सर्दियों के अलावा भी इन नेचुरल ऑयल्‍स का उपयोग करना फायदे का सौदा हो सकता है. ये तेल न केवल सिर की स्किन को ड्रॉय होने से बचाते हैं, बल्कि उसे जरूरी पोषण भी देते हैं.

बालों के लिए कौन सा तेल फायदेमंद? (Which oil is beneficial for hair)

1. नीम का तेल (neem oil)
सबसे पहले यह तेल बनाने के लिए नीम के सूखे पत्‍तों को बारीक पीस लें.
अब उसमें जैतून का तेल मिला लें.
फिर इसे बालों की जड़ों में लगाएं.
1 से 2 घंटे बाद शैंपू कर लें.
इससे ना तो रूसी होगी और ना बाल झड़ेंगे, ना ही सफेद होंगे.

फायदा- हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नीम का तेल एक ऐसा नेचुरल ऑयल है, जो बालों के रूखेपन को दूर करता है और उनमें रूसी होने से बचाता है. नीम में एंटी फंगल क्‍वालिटी होती है, जो बालों को कई समस्‍याओं से बचाती है.

2. नारियल का तेल (coconut oil)
सबसे पहले आपको नारियल का तेल खरीदना है
अब नारियल के तेल में मैथी के दाने उबालें
अब उसमें प्‍याज का रस मिलाकर लगाएं.

फायदा- नारियल का तेल हर मौसम में बालों में लगाने के लिए बहुत अच्‍छा विकल्‍प है. रूसी खत्‍म करने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाएं. ये बालों को मजबूत और शाइनी भी बनाता है.

3. तिल का तेल (Sesame oil)
सबसे पहले तिल का तेल खरीद लाएं
अब इसे हफ्ते में तीन बार बालों में अच्‍छे से लगाएं.
कुछ ही दिन में बालों की सेहत में फर्क साफ नजर आने लगेगा.

फायदा- हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते रहैं कि तिल के तेल में ढेर सारा फैटी एसिड होता है, जो बालों के रूखेपन को दूर करता है. इस तेल में पाया जाने वाला विटामिन ए और सी बालों की ग्रोथ करता है.

No comments