Breaking News

श्रीलंका के खिलाफ आगामी टेस्ट और टी20 मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है

श्रीलंका के खिलाफ आगामी टेस्ट और टी20 मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है

श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के खिलाफ आगामी टेस्ट और टी20 मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने शनिवार को दोनों टीमों की घोषणा की. रोहित शर्मा, टी20, वनडे के बाद टेस्ट टीम के कप्तान भी होंगे. भारत के अनुभवी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है. वहीं, विराट कोहली (Virat Kohli) और ऋषभ पंत को टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. दोनों खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. वेस्टइंडीज खिलाफ वनडे सीरीज में चोटिल हुए सलामी बल्लेबाज केएल राहुल श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. टी20 और टेस्ट दोनों ही टीम के लिए उपकप्तान के तौर पर जसप्रीत बुमराह को जिम्मेदारी दी गई है.

प्रियांक पांचाल को मिली जगह
गुजरात के कप्तान और ओपनर प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal) को टीम में शामिल किया गया है. पांचाल दक्षिण अफ्रीका के भी दौरे पर गए थे. लेकिन उन्हें टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला. प्रियांक पिछले कुछ सालों से दिलीप ट्रॉफी में और इंडिया-ए के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शामिल है. 2016-17 के रणजी ट्रॉफी सीजन में प्रियांक सबसे पहले सुर्खियों में आए थे. तब उन्होंने गुजरात के लिए 1310 रन बनाए थे. उस साल गुजरात चैम्पियन बनी थी. इसके बाद से उन्होंने भारत में फर्स्ट क्लास मैच में किसी भी बल्लेबाज से अधिक रन बनाए हैं और ऐसा उन्होंने मलेरिया से जूझने के बावजूद किया.

सौरभ कुमार 18 सदस्यीय टीम में शामिल एकमात्र नया चेहरा
श्रीलंका का दौरा 24 फरवरी से तीन टी20 मैचों की सीरीज से शुरू होगा जिसके बाद चार मार्च से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार 18 सदस्यीय टीम में शामिल एकमात्र नया चेहरा हैं. चयन समिति ने टी20 सीरीज से पहले विराट कोहली और ऋषभ पंत को आराम देने का फैसला किया. रविचंद्रन अश्विन अगर फिट होते हैं तो वह खेलने के लिये उपलब्ध रहेंगे जबकि अक्षर पटेल दूसरे टेस्ट मैच के लिये फिट हो जाएंगे.

चयनसमिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने कहा, ‘‘चयन समिति ने रहाणे और पुजारा के नाम पर काफी चर्चा की. हमने उन्हें बताया कि हम श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिये उनके नाम पर विचार नहीं कर रहे हैं, लेकिन उनके लिये दरवाजे बंद नहीं हुए. हमने उन्हें रणजी ट्रॉफी में खेलने की सलाह दी है.’’

टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार

भारतीय टी20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव और आवेश खान.

No comments