Breaking News

क्या आप भी अक्ल दाढ़ में दर्द होने से परेशान हैं? आराम पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

क्या आप भी अक्ल दाढ़ में दर्द होने से परेशान हैं? आराम पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Home Remedies to CureWisdom Tooth Pain: अक्ल दाड़ का निकलना वास्तव में बेहद दर्दभरा होता है. ये किसी भी व्यक्ति के मुंह में मसूढ़ों में सबसे पीछे की तरफ निकलते हैं. आमतौर पर सभी में अक्ल दाढ़ होते हैं. ये 17 से 25 वर्ष की आयु के बीच निकलता है, अक्ल दाढ़ निकलने का अनुभव वास्तव में दर्द भरा होता है और इसकी वजह से मसूड़ों में सूजन और दर्द का सामना करना पड़ता है. बहुत से लोग अक्ल दाढ़ में दर्द होने पर दवाइयों का सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो घरेलू नुस्खों से इसे कम कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अक्ल दाढ़ के दर्द से राहत पा सकते हैं.

नमक के पानी से कुल्ला- नमक के पानी का कुल्ला मुंह से बैक्टीरिया को हटाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें कीटाणुनाशक गुण होते हैं. जब अक्ल दाढ़ मसूड़ों से बाहर आते हैं तब उसके चारों तरफ बैक्टीरिया का निर्माण हो सकता है जो दर्द का कारण बनता है ऐसे में आप गुनगुने पानी में नमक मिलकार कुल्ला करें. ऐसा करने से आपको दर्द से आराम मिलेगा.

लौंग का इस्तेमाल- दांत में दर्द होने पर लौंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है. दर्द को कम करने के लिए लौंग का तेल तुरंत राहत प्रदान कर सकता है क्योंकि इसमें यूजेनॉल नामक एक रसायन होता है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. जो दर्द की जगह को सुन्न कर देता है. इसलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप इसे अक्ल दाढ़ के बीच में दबा लें और कुछ देर के लिए छोड़ दें.

लहसुन का इस्तेमाल- लहसुन का इस्तेमाल अक्ल दाढ़ दर्द में बहुत आराम पहुंचाता है. लहसुन में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जिसे खाने से दांतों में किसी प्रकार की समस्या नहीं आती है. अगर अक्ल दाढ़ में द4द हो रहा है तो लहसुन की एक कली को दांत के नीचे रखिए इससे दांत में दर्द की समस्या समाप्त हो जाएगी.


No comments