Breaking News

भारतीय कृषि अनुसंधान ने 641 पदों पर भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल किया जारी, देखें नोटिस

भारतीय कृषि अनुसंधान ने 641 पदों पर भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल किया जारी, देखें नोटिस

​ICAR IARI Recruitment 2021: भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) ने तकनिशियन के 641 पदों पर भर्ती का शेड्यूल जारी कर दिया है। इन पदों के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया था वे आधिकारिक वेबसाइट या नीचे दिए गए लिंक पर जाकर नोटिस देख सकते हैं।

भर्ती की पूरी जानकारी
कृषि विभाग में नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) ने क्षेत्रीय कार्यालयों में कुल 641 तकनीशियन के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. अभ्यर्थी 10 जनवरी, 2022 को रात 11:55 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी को इसी समय अवधि तक ऑनलाइन शुल्क भी जमा करना होगा. वहीं 25 जनवरी से 5 फरवरी, 2022 के दौरान परीक्षा होगी. इसके लिए अभ्यर्थी सीधे इस लिंक https://www.iari.res.in/ पर जाकर भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पदों की संख्या
कुल पद तकनीशियन (टी -1) – 641
जनरल-286
एससी-93
एसटी-68
ओबीसी- 133
ईडब्ल्यूएस-61
ऐसे करें आवेदन
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iari.res.in पर जाएं.
अब भर्ती सेल टैब पर क्लिक करें.
तकनीशियन (टी-1) की आवेदन विंडो पर क्लिक करें.
आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर दी गई अधिसूचना को पढ़ें.
अब आवेदन पत्र भरने के लिए पंजीकरण करें.
पंजीकरण करने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.
शुल्क का भुगतान करें और आवेदन पत्र की अच्छे से जांच करें.
अब अपने आवेदन पत्र को जमा कर दें.
आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट निकाल लें.

​UPPCL Recruitment 2022: यूपी में इन पदों पर निकली है बंपर वैकेंसी, 11 जनवरी से करें आवेदन, 60 हजार होगी प्रतिमाह सैलरी

कितना होगा शुल्क
अनारक्षित वर्ग, ओबीसी-नॉन क्रीमीलेयर, ईडब्ल्यूएस से आवेदन शुल्क 300 रुपए और परीक्षा शुल्क 700 रुपए लिया जाएगा. महिला, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग को आवेदन शुल्क के तौर पर 300 रुपए देने होंगे. इन्हें कोई परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा.

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की और से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक तकनीशियन के पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक पात्रता 10वीं पास है. तकनीशियन के पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी. जिसमें उम्मीदवारों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें 21,700 रुपए वेतन के साथ भत्ते स्तर-3 अनुक्रमणिका-1(7वें सीपीसी) मिलेगा. इन पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा 10 जनवरी, 2022 तक 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे. इन चारों विषयों में से हर विषय में 25 अंकों के 25 सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा को देने के लिए कुल 90 मिनट का समय मिलेगा. हिंदी और अंग्रेजी में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

भारतीय कृषि अनुसंधान ने 641 पदों पर भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल किया जारी, देखें नोटिस



No comments