Breaking News

PM Mudra Loan Yojana: पीएम मुद्रा योजना में 10 लाख रुपये समेत मिल रहे कई फायदे, फटाफट करें ये काम

PM Mudra Loan Yojana: पीएम मुद्रा योजना में 10 लाख रुपये समेत मिल रहे कई फायदे, फटाफट करें ये काम

PM Mudra Yojana: अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं और पैसों की दिक्कत आ रही है तो आप सरकार की मदद (Small Business Govt Loan Scheme) से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। Pm mudra loan yojana सरकार की एक ऐसी स्कीम है जिसके तहत आपको लोन मिल सकता है। खासकर आप अपने घर की किसी महिला के नाम से आवेदन करते हैं तो आपको आसानी से लोन (PMMY) मिल जाएगा। आइए आपको बताते हैं इस योजना के फायदे और लोन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में।

कितना मिल सकता है लोन

Pradhanmantri Mudra Yojana के तहत आवेदक को 50 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। इसमें 3 तरह के लोन दिए जाते हैं। पहला शिशु, दूसरा किशोर और तीसरा तरुण लोन। शिशु लोन में 50,000 रुपये तक का लोन मिलता है। जबकि किशोर लोन में 50 हजार से 5 लाख रुपये और तरुण लोन में 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। ऐसे में आवेदक अपने हिसाब से तय कर सकता है कि उसे कौन सा लोन लेना है।

महिला आवेदक को जल्द मिलेगा लोन

केंद्र सरकार इस समय देश की महिलाओं को जागरूक करने के लिए कई योजनाएं भी चला रही है। सरकार की ये योजना में महिलाओं को विशेष तवज्जो दिया गया है। अगर आप भी कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप लोन लेते समय अपने घर की महिला का नाम दें। महिला आवेदक के नाम पर आपको लोन मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

कौन कर सकता है आवेदन

इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन महिला हो या पुरुष कोई भी कर सकता हैं। इसके लिए आपको चुने गए सरकारी एवं प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाना होगा और वहां जाकर वे इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदक को बैंक में जाकर इससे जुड़ी सभी जानकारी भी मिल जाएंगी। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

18 साल से ज्यादा होनी चाहिए उम्र

इसके तहत व्यवसाय शुरू करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। क्योंकि 18 से कम उम्र के व्यक्ति को लोन नहीं दिया जाएगा। इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने वाले लाभार्थी वेंडर, ट्रेडर, दुकानदार और कुछ अन्य छोटे व्यवसायी होते हैं। ये लोग लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू करते हैं।

कहां मिलेगा लोन

ये लोन देश के सभी सरकारी बैंकों से लिया जा सकता है। इसके अलावा आप प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, इंडस इंड बैंक, जम्‍मू एंड कश्‍मीर बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्‍य बैंक, कोटक महिंद्रा, नैनीताल बैंक, साउथ इंडियन बैंक और यस बैंक व आईडीएफसी बैंक शामिल हैं। साथ ही आप रूरल बैंक, कोऑपरेटिव बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से भी मुद्रा लोन ले सकते हैं।



स्टेप टू स्टेप – मुद्रा योजना के तहत लोन (How to apply for Mudra Loan)

1. इसके लिए आप सबसे पहले इसकी वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें
2. यहां शिशु लोन के लिए फॉर्म अलग है, जबकि तरुण और किशोर लोन के लिए फॉर्म एक ही है।
3. लोन एप्लीकेशन फॉर्म में मोबाइल नंबर, आधार नंबर, नाम, पता आदि की जानकारी दें।
4. अपनी पासपोर्ट फोटो लगाएं।
5. फॉर्म भरने के बाद किसी भी सार्वजनिक या प्राइवेट बैंक में जाएं और सभी प्रक्रियाओं को पूरा करें।
6. बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेता है. उस आधार पर आपको PMMY लोन मंजूर करता है।

No comments