Breaking News

वेट कंट्रोल के लिए डाइट में शामिल करें खट्टा-मीठा इमली का जूस, सुंदरता बढ़ाने में भी मिलेगी मदद

वेट कंट्रोल के लिए डाइट में शामिल करें खट्टा-मीठा इमली का जूस, सुंदरता बढ़ाने में भी मिलेगी मदद

इमली एक सुपरफूड है जोकि स्वाद में खट्टी-मीठी होती है। ज्यादातर लोग इसको खाना खूब पसंद करते हैं। खासकर लड़कियां तो इमली काने की दीवानी रहती हैं। इसलिए इमली से बनी डिशेज भी बेहद पसंद की जाती हैं। इसके साथ ही इमली विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जैसे सेहतमंद गुणों से भरपूर होती है इसके सेवन से आपको पेट से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। ऐसे में आज हम आपके लिए इमली का जूस बनाने और पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। ये स्वाद में खट्टा-मीठा और मजेदार लगता है। साथ ही बहुत ही सेहतमंद होने के साथ-साथ आसानी से बनकर तैयार भी हो जाता है, तो चलिए जानते हैं इमली का जूस बनाने और पीने के फायदे-

इमली का जूस बनाने की विधि-

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले इमली को अच्छी तरह से धोकर सारे बीज बाहर निकाल दें।

इसके बाद आप एक बर्तन में अपने स्वाद के अनुसार दो ग्लास पानी उबालें।

फिर आप इसमें इमली डालें और अच्छी तरह से मिलाकर थोड़ी देर उसे ऐसे ही छोड़ दें।

इसके बाद आप गैस ऑफ करके छलनी क मदद से इमली के पानी को छान लें।

फिर आप इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

इसके बाद आप इसमें स्वादानुसार थोड़ा शहद और आइस क्यूब डाल दें।

इमली का जूस पीने के हेल्थ बेनेफिट्स-

वजन घटाए

इमली का जूस लाभकारी होता है इमली के जूस में माइल्ड ड्यूरेटिक गुण मौजूद होते हैं जो शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। इसके साथ ही इमली फाइबर से भरपूर होती है इसके सेवन से आपका पेट घंटों तक भरा हुआ महसूस होता है।

दिल को हेल्दी बनाए

इमली का जूस दिल की सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसके रोजाना सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में बना रहता है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखे

इमली का जूस डाइजेशन के लिए अच्छा होता है क्योंकि हेल्दी शरीर के लिए आपके पाचन तंत्र का बेहतर रहना आवश्यक होता है। अपच, कब्ज, पेट में ऐंठन या सूजन जैसी परेशानियों से निजात पाने के लिए इमली से बने जूस काफी लाभकारी है।

No comments